विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 14, 2023

देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना का लाभ उठाना है तो जान लें पूरी इंफॉरमेशन

राजस्थान सरकार की फ्री स्कूटी योजना में लाभ लेने के लिए छात्राएं ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकती हैं.

Read Time: 4 min
देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना का लाभ उठाना है तो जान लें पूरी इंफॉरमेशन
राजस्थान देवनारायण छात्रा फ्री स्कूटी वितरण योजना (प्रतीकात्मक तस्वीर)
जयपुर:

देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना  (Rajasthan Devnarayan chhatra free scooty vitran yojana): समाज में महिलाओं की शिक्षा पूरे देश के लिए लाभकारी होती है. एक महिला को शिक्षित बनाने से पूरा समाज शिक्षित होता है. देश में इस बात को सभी सरकारों ने जाना और समझा और बेटियों को पढ़ाने पर जोर दिया गया. राज्य स्तर की सरकारों ने भी अपने-अपने स्तर से इस बात का संज्ञान लिया कि महिलाओं की तरक्की हो. इस उद्देश्य के साथ राजस्थान सरकार ने प्रदेश की छात्राओं को शिक्षा में प्रोत्साहन देने व बालिकाओं को उनकी उच्च शिक्षा को पूरी करने में सहयोग देने के लिए देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना की शुरुआत की.

कालीबाई भील तथा देवनारायण योजनाओं के अंतर्गत वर्तमान में बालिकाओं को उपलब्ध करायी जा रही स्कूटियों की संख्या को 20 हजार से बढ़ाकर 30 हजार कर दिया गया है. अब इन बालिकाओं को Electric Scooty लिए जाने का विकल्‍प दिया जाना भी प्रस्‍तावित है .

इस योजना के माध्यम से राजस्थान की सरकार राज्य की उन सभी बालिकाओं को इस योजना का लाभ दे रही है जो 12वीं कक्षा 75% या इससे ज्यादा अंक प्राप्त कर उत्तीर्ण करती हैं. इस बालिकाओं को सरकार द्वारा मुफ्त स्कूटी प्रदान की जाती है. इसके साथ ही योजना में ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट उत्तीर्ण होने वाली छात्राओं को योजना के माध्यम से निर्धारित प्रोत्साहन राशि छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान की जाती है.

राजस्थान सरकार की फ्री स्कूटी योजना में लाभ लेने के लिए छात्राएं ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकती हैं. ऑनलाइन आवेदन के लिए राजस्थान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर लॉगिन कर आसानी से आवेदन किया जा सकता है.


राजस्थान में अति पिछड़े वर्ग 1. बंजारा, बालदिया, लबाना 2. गाडिया-लोहार, गाडोलिया 3. गूजर, गुर्जर 4. राईका, रैबारी (देबासी, देवासी)5. गडरिया,(गाडरी), गायरी,की छात्राओं को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड/केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित 12वीं कक्षा की परीक्षा तथा विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित स्नातक/स्नातकोत्तर डिग्री परीक्षाओं में अधिक से अधिक अंक लाने, उनमें प्रतिस्पद्र्धा की भावना विकसित करने, उच्च अध्ययन हेतु आकर्षित करने एवं उच्च शिक्षा हेतु वाहन सुविधा उपलब्ध कराने तथा आर्थिक सहयोग प्रदान करना है.

राजस्थान सरकार की यह योजना देवनारायण छात्र स्कूटी वितरण योजना (Devnarayan Chattra Scooty Vitran Yojana) है.

इसमें जिन परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये या इससे कम है और जिन्होंने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या केंद्रीय शिक्षा बोर्ड से अपनी 12वीं की परीक्षा 75% व विश्वविद्यालय के किसी भी वर्ष की शिक्षा 50% अंकों से उत्तीर्ण की हो ऐसे सभी छात्राओं को सरकार द्वारा मुफ्त स्कूटी प्रोत्साहन के रूप में दी जा रही है.  

योजना के अंतर्गत लाभ लेने वाली सभी छात्राओं को प्रोत्साहन राशि सीधे उनके बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है.

योजना में आवेदन हेतु पात्रता

देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना के जरिए लाभ लेने के लिए निर्धारित पात्रता इस प्रकार है -

  • फ्री स्कूटी योजना में आवेदन करने वाली छात्राएं राजस्थान की नागरिक हों.
  • यदि आवेदक बालिका द्वारा 12वीं कक्षा में 75% अंकों से उत्तीर्ण की गई होगी, तो वह योजना में आवेदन के पात्र होंगी.
  • आवेदनकर्ता के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये या इससे कम होनी आवश्यक है.
  • योजना में विश्वविद्यालय से उत्तीर्ण वह सभी पिछड़े वर्ग की विवाहित व अविवाहित छात्राएं जिन्होंने 50% अंकों से शिक्षा उत्तीर्ण की है.
  • यदि छात्रा द्वारा 12वीं के बाद स्नातक में गैप हो गया है, तब वह योजना का लाभ नहीं ले सकती है.
  • इस योजना में आवेदन के लिए आवेदक छात्रा का बैंक में खाता होना आवश्यक है, जो आधार कार्ड से लिंक हो.
  • जरूरी दस्तावेज

    राजस्थान में देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना का लाभ के लिए आवेदक बालिका के पास सभी उपरोक्त सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है.

    Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close