विज्ञापन
Story ProgressBack

Char Dham Yatra: हेलीकॉप्टर से केदारनाथ दर्शन यात्रा का खर्च कितना है? जानिए बुकिंग और टिकट से जुड़े सभी अहम अपडेट

Kedarnath Yatra 2024: उत्तराखंड में स्थित केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट  शुक्रवार को अक्षय तृतीया के पर्व पर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए  जबकि चारधामों में शामिल बदरीनाथ के द्वार रविवार को खुलेंगे. हेलीकॉप्टर की बुकिंग के लिए IRCTC की साइट पर जाना होगा.

Read Time: 3 min
Char Dham Yatra: हेलीकॉप्टर से केदारनाथ दर्शन यात्रा का खर्च कितना है? जानिए बुकिंग और टिकट से जुड़े सभी अहम अपडेट
केदारनाथ जी

Char Dham Yatra Helicopter Fare & Timing: 10 मई से शुरू चारधाम यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर बुकिंग की सोच रहे हैं? श्रद्धालुओं के लिए चलाए जा रहे हेलीकॉप्टर की बुकिंग IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए की जा सकती है.उत्तराखंड सरकार ने हेलीकॉप्टर सेवा उन यात्रियों के लिए शुरू की है, जिन्हें शारीरिक वजहों से चार धाम की यात्रा करना थोड़ा मुश्किल होता है. 

उत्तराखंड में स्थित केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट  शुक्रवार को अक्षय तृतीया के पर्व पर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए  जबकि चारधामों में शामिल बदरीनाथ के द्वार रविवार को खुलेंगे. हेलीकॉप्टर की बुकिंग के लिए IRCTC की साइट पर जाना होगा.

बिना परेशानी कीजिए चार धाम यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर की बुकिंग

चारधाम यात्रा के दौरान हेलीकॉप्टर सर्विस के इस्तेमाल से आरामदायक केदारनाथ के दर्शन बुकिंग करना बेहद आसाना है, लेकिन उससे पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर हेलीकॉप्टर से चार धाम की यात्रा का क्या समय है? और इसकी बुकिंग कैसे की जा सकती है? इसके लिए हेलीकॉप्टर सर्विस किराया कितना होगा? इससे जुड़े नियम क्या हैं..

10 मई से 20 जून तक, 15 सितंबर से 31 अक्टूबर तक कर सकेंगे बुकिंग

केवल आईआरसीटीसी हेलीयात्रा वेबसाइट ही केदारनाथ धाम के लिए ऑनलाइन हेलीकॉप्टर टिकट बुकिंग ऑफर कर रही है. अभी हेलीकॉप्टर से चार धाम की यात्रा के लिए बुकिंग अभी चालू है. जिसमें फिलहाल 10 मई से लेकर 20 जून तक और 15 सितंबर से लेकर 31 अक्टूबर तक के लिए आप बुकिंग करा सकते हैं. वहीं, आईआरसीटीसी के अनुसार, 21 जून से 14 सितंबर तक की यात्रा की बुकिंग की तारीखें जल्द ही घोषित की जाएगी. 

सबसे पहले रजिस्ट्रेशन जरूरी 

हेलीकाप्टर सेवा ऑनलाइन बुक करने के लिए उत्तराखंड सरकार की पोर्टल पर चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है. यदि पहले से रजिस्टर्ड नहीं हैं, तो  https://registrationandtouristcare.uk.gov.in पर जाकर चार धाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लें. 

हेली सर्विस बुकिंग 

  • हेली सेवा बुकिंग के लिए IRCTC अकाउंट (Create IRCTC Account) बनाना होगा.
  • इसके लिए https://www.heliyatra.irctc.co.in/auth) पर जाकर अपना अकाउंट बनाएं.
  • यहां ईमेल और मोबाइल नंबर वेरिफाई करें. 
  • बता दें आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ही आपकी यूजर आईडी होगी.
  • अपना पासवर्ड सेट करें और फिर लॉग इन करें.
  • यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या ग्रुप आईडी डालकर सीटों की उपलब्धता चेक कर लें.
  • अपनी पसंद की डेट और टाइमिंग का स्लॉट चुनें.
  • ऑनलाइन पेमेंट करके अपनी बुकिंग कंफर्म करें.
  • इसके बाद आप अपनी टिकट डाउनलोड कर सकते हैं.

टिकट दर

हेलीकॉप्टर टिकटों की कीमत बुकिंग की तारीख के आधार पर भिन्न होती है. टिकट की बुकिंग जितनी करीब होगी, कीमत उतनी अधिक होगी. यह बिल्कुल रेलवे और हवाई जहाज के टिकट बुक करने जैसा है, टिकट की दरें एक गतिशील प्रणाली के तहत निर्धारित की जाती हैं।

ये भी पढ़ें-क्या अब तक आपने नहीं बदले 2000 रुपए के नोट? RBI बोला, 'अब भी बदल सकते हैं 2 हजार के नोट'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close