विज्ञापन
Story ProgressBack

Fack Check: बुजुर्गों को फ्री हेल्थ इंश्योरेंस दे रही केंद्र सरकार? जानें क्या है इस वायरल मैसेज की सच्चाई

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि 25 अप्रैल 2024 से केंद्र सरकार 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को फ्री हेल्थ इंश्योरेंस दे रही है. लेकिन क्या ये दावा सही है? यही जानने के लिए पीआईबी ने फैक्ट चेक किया है.

Fack Check: बुजुर्गों को फ्री हेल्थ इंश्योरेंस दे रही केंद्र सरकार? जानें क्या है इस वायरल मैसेज की सच्चाई
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Free Health Insurance: 'जरूरी खबर! भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को फ्री हेल्थ इंश्योरेंस दिया जा रहा है'. अगर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर स्क्रॉलिंग के वक्त आपके फोन की स्क्रीन पर भी ऐसा कोई मैसेज आए तो तुरंत सावधान हो जाएं. आपका एक फॉरवर्ड कई लोगों को गुमराह कर सकता है. पीआईबी फैक्ट चेक में ये मैसेज गलत पाया गया है. ऐसी कोई भी स्क्रीम केंद्र सरकार द्वारा नहीं चलाई जा रही है, और ना ही किसी ने मंत्री ने इस संबंध में कोई बयान जारी किया है.

बड़े चैनल का लोगो लगाकर फ्रॉड

आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर कुछ लोग बड़े चैनल के लोगो को अपनी पोस्ट में लगाकर गलत जानकारियां पोस्ट कर रहे हैं. इससे कई बार लोग ठगी का शिकार भी हो जाते हैं. जबकि कुछ के साथ बैंक फ्रॉड भी हो जाता है. ये शातिर लोग अपनी पोस्ट पर पीएम से लेकर मंत्रियों तक के फोटो को इस तरह लगाते हैं कि लोग उसे सच मान लेते हैं. इसीलिए जरूरी है कि आप एक सत्यापित सोर्स से ही खबरों को पढ़ें. ऐसा करके आप ठगी का शिकार होने से बचे रहेंगे और वेरिफाइड सोर्स से सही समय पर सही जानकारी भी आप तक पहुंचती रहेगी.

Latest and Breaking News on NDTV

कोई फेक वीडियो दिखे तो क्या करें?

अगर आपके पास भारत सरकार से जुड़ा कोई फॉरवर्डेड मैसेज या वीडियो आता है, जिसे लेकर आपको थोड़ा सा भी लगता है कि ये फेक हो सकता है, तो बिना देरी उसे पीआईबी को भेजकर आप फैक्ट चेक करवा सकते हैं. आपको पीआईबी फैक्ट चेक के वॉट्सऐप नंबर +91 8799711259 पर उक्त फोटो या वीडियो भेज देना है. जिसके बाद उसका सत्यता की जांच के बाद आपको जानकारी दे दी जाएगी. वॉट्सेएप के अलावा आप factcheck@pib.gov.in पर मेल के जरिए भी उस वीडियो या फोटो को भेज सकते हैं. इस तरह आपका एक फॉरवर्ड कई लोगों को गुमराह होने से बचा सकता है. 

ये भी पढ़ें:- किरोड़ी लाल मीणा ने CM के बाद अब PM को भेजी चिट्ठी, शांति धारीवाल की बढ़ सकती है मुसीबत!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Heatwave Effets: अच्छी कंपनियों के AC आउट ऑफ स्टॉक, 15 दिन में 4 हजार तक बढ़ी कीमत, इंस्टॉलेशन में भी चल रही वेटिंग
Fack Check: बुजुर्गों को फ्री हेल्थ इंश्योरेंस दे रही केंद्र सरकार? जानें क्या है इस वायरल मैसेज की सच्चाई
Good news for railway passengers, now you can book general ticket from anywhere
Next Article
Railway Ticket Booking : रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, अब कहीं से भी कर सकेंगे जनरल टिकट
Close
;