विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में 1 अप्रैल से लागू हो रहे नए नियम, अब ड्राइविंग करते समय लाइसेंस-आरसी रखने का झंझट खत्म

परिवहन आयुक्त ने बताया कि पहले जहां स्मार्ट कार्ड बनाने के ₹200 फीस लगती थी, अब उससे भी आमजन को राहत मिलेगी. हालांकि सरकार को इससे राजस्व हानि तो होगी, लेकिन आम जनता को सुविधा कैसे मिल सके, यह सरकार और विभाग की प्राथमिकता है.

Read Time: 2 min
राजस्थान में 1 अप्रैल से लागू हो रहे नए नियम, अब ड्राइविंग करते समय लाइसेंस-आरसी रखने का झंझट खत्म
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: राजस्थानवासियों के लिए परिवहन विभाग (RTD) बड़ी सौगात देने जा रहा है. अब आम जनता को वाहन चलाते समय अपने लाइसेंस (DL) और वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र (RC) को साथ रखना जरूरी नहीं है, बल्कि आप अपने मोबाइल में लिंक के माध्यम से ये सभी दस्तावेज स्टोर करके रख सकते हैं. इसके लिए परिवहन विभाग ने अपनी तैयारी को अंतिम रूप दे दिया है. 1 अप्रैल से प्रदेश भर में ही ई-लाइसेंस और ई-रजिस्ट्रेशन सुविधा शुरू होने जा रही है.

ऐसा करने वाला दूसरा राज्य

राजस्थान ऐसा करने वाला दूसरा राज्य बन रहा है और इसके लिए परिवहन विभाग तैयारी में जुटा हुआ है. परिवहन आयुक्त मनीषा अरोड़ा ने बताया कि जल्द ही पूरे प्रदेश भर में ई-लाइसेंस का कार्य शुरू कर दिया जाएगा, जिससे आमजन को राहत मिल सकेगी. पहले जहां परिवहन कार्यालय में लंबी-लंबी कारों में घंटा इंतजार करना पड़ता था, अब उससे भी छुटकारा मिल सकेगा. इसी के साथ वाहन चालक ट्रैफिक पुलिस को इन दस्तावेजों की जानकारी मोबाइल के माध्यम से भी दे सकेंगे. इसके लिए सरकार की ओर से गाइडलाइन जारी कर दी गई है.

लोगों को नहीं देनी होगी फीस

परिवहन आयुक्त ने बताया कि पहले जहां स्मार्ट कार्ड बनाने के ₹200 फीस लगती थी, अब उससे भी आमजन को राहत मिलेगी. हालांकि सरकार को इससे राजस्व हानि तो होगी, लेकिन आम जनता को सुविधा कैसे मिल सके, यह सरकार और विभाग की प्राथमिकता है. ई-लाइसेंस शुरू होने से सरकार पर करीब 40 करोड रुपये सालाना अतिरिक्त भार पड़ेगा. हर वर्ष सरकार को लाइसेंस और आरसी के माध्यम से करीब 40 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होता था. ऐसे में ई-लाइसेंस सुविधा शुरू होने से सरकार को प्राप्त होने वाले राजस्व पर भी असर पड़ेगा.

ये भी पढ़ें:- अश्लीलता फैलाने वाले 18 OTT प्लेटफार्म ब्लॉक, सरकार ने 19 वेबसाइट और 10 ऐप को भी किया बंद

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close