विज्ञापन
Story ProgressBack

DM और Collector को लेकर है कंफ्यूज तो यहां जानिए इनके बीच का अंतर और इनका काम

Difference Between DM and DC:जिला मजिस्ट्रेट (District Magistrate) को आम बोलचाल में DM कहते हैं. यह भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) का एक अधिकारी होता है. वहीं जिला कलेक्टर (District Collector) जिले में राजस्व प्रशासन का मुखिया होता है.

Read Time: 2 mins
DM और Collector को लेकर है कंफ्यूज तो यहां जानिए इनके बीच का अंतर और इनका काम

Difference Between DM and DC: डीएम (DM) या डीसी (DC) साहब ये शब्द आपने कभी न कभी जरूर इन शबदों को अक्सर प्रशासनिक शब्दावली में सुना ही होगा . ये दोनों ही सरकारी पद अक्सर जिले के प्रशासन से जुड़े हुए होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों में कोई अंतर है? बहुत से लोगों को लगता है कि DM और DC एक ही पद हैं, लेकिन असल में इनमें  काफी बारी क अंतर होता है जिसे समझना काफी आसान होता है. आइए, जरा सरल भाषा में समझते हैं:

जिलाधिकारी (DM) कौन होता है?

जिला मजिस्ट्रेट (District Magistrate) को आम बोलचाल में DM कहते हैं. यह भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) का एक अधिकारी होता है. जो पूरे जिले का सबसे वरिष्ठ कार्यकारी मजिस्ट्रेट और प्रमुख प्रभारी होता है. इनके ऊपर जिले में कानून-व्यवस्था बनाए रखने की अहम जिम्मेदारी होती है. इसके अलावा, इनका काम पुलिस बल को निर्देश देना और जेलों का प्रशासन देखना भी  इन्हीं के अंतर्गत आता है.

जिला कलेक्टर (DC) कौन होता है?

जिला कलेक्टर (District Collector) जिले में राजस्व प्रशासन का मुखिया होता है. इसका काम भूमि अधिग्रहण, भू-राजस्व का संग्रह और जमीन का रिकॉर्ड रखना होता है. साथ ही, जिस जगह इनकी पोस्टिंग होती है वहां का आपदा राहत और पुनर्वास कार्यों में भी DC की अहम भूमिका होती है.

तो फिर DM और DC में अंतर क्या है?

आसान शब्दों में कहें तो, कई राज्यों में जिलाधिकारी एक ही पद होता है, जो DM और DC दोनों का काम संभालता है. ऐसे में, DM और DC में कोई खास अंतर नहीं होता. दोनों ही एक ही अधिकारी के दो अलग-अलग नाम हैं.

लेकिन, कुछ राज्यों में जिलाधिकारी के पद को दो भागों में बांटा जा सकता है - एक जिला मजिस्ट्रेट (DM) और दूसरा जिला कलेक्टर (DC). ऐसी स्थिति में, DM का काम जिले की कानून-व्यवस्था संभालना होता है, जबकि DC राजस्व से जुड़े मामलों को देखता है.

यह भी पढ़ें: भीषण गर्मी में क्यों लगातार ब्रांडेड कंपनियों के फट रहे हैं AC, जानें कारण और बचाव के उपाय

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 100 स्पेशल ट्रेनें अब नियमित रूप होंगी संचालित, देखें पूरी लिस्ट
DM और Collector को लेकर है कंफ्यूज तो यहां जानिए इनके बीच का अंतर और इनका काम
Indian Railways 16 trains passing through Rajasthan have been cancelled, routes of three diverted
Next Article
यात्रीगण कृपया ध्यान दें! राजस्थान से गुजरने वाली 16 ट्रेनों को किया गया है रद्द, तीन का रूट हुआ डायवर्ट
Close
;