विज्ञापन
Story ProgressBack

Myanmar Airstrike: म्यांमार में भीषण लड़ाई के बाद एयरस्ट्राइक, 24 घंटे में भागकर भारतीय सीमा में घुसे 2000 नागरिक

Myanmar Chin State Air Strike: म्यांमार में जुंटा आर्मी, पीपुल्स डिफेंस फोर्स के विद्रोहियों से लड़ाई लड़ रही है. ये विद्रोही लगातार सैन्य शासन को चुनौती दे रहे हैं.

Read Time: 3 min
Myanmar Airstrike: म्यांमार में भीषण लड़ाई के बाद एयरस्ट्राइक, 24 घंटे में भागकर भारतीय सीमा में घुसे 2000 नागरिक
हजासें की तादाद में म्यांमार के नागरिक शरण लेने के लिए सीमा के पास डटे हुए हैं.

आइजोल: म्यांमार के चिन राज्य में भीषण लड़ाई के चलते हवाई हमलों के बाद बीते 24 घंटे के दौरान मिजोरम की अंतरराष्ट्रीय सीमा से करीब दो हजार लोग भारत आ गए हैं. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. मिजोरम के चम्फाई जिले के उपायुक्त (डीसी) जेम्स लालरिंछना ने बताया कि म्यांमार में सत्तारूढ़ जुंटा समर्थित सुरक्षा बलों और मिलिशिया समूह पीपुल्स डिफेंस फोर्स (PDF) के बीच रविवार शाम को भीषण गोलीबारी हुई. चम्फाई जिले की सीमा पड़ोसी देश के चिन राज्य से लगती है.

सेना के अड्डे पर किया कब्जा

उन्होंने कहा कि लड़ाई तब शुरू हुई जब पीडीएफ ने भारतीय सीमा के पास चिन राज्य में खावमावी और रिहखावदार में दो सैन्य ठिकानों पर हमला किया. उन्होंने कहा कि लड़ाई सोमवार तक जारी रही. लालरिंछना ने कहा कि चिन के खावमावी, रिहखावदार और पड़ोसी गांवों के 2,000 से अधिक लोग गोलीबारी के कारण भारत आ गए और चम्फाई जिले के जोखावथर में शरण ली. उन्होंने कहा कि मिलिशिया ने म्यांमार के रिहखावदार में स्थित सैन्य अड्डे पर सोमवार तड़के और खावमावी के अड्डे पर दोपहर में कब्जा कर लिया.

जवाबी हमले में एयरस्ट्राइक

डीसी ने कहा कि जवाबी कार्रवाई में म्यांमार की सेना ने सोमवार को खावमावी और रिहखावदार गांवों पर हवाई हमले किए. लालरिंछना ने कहा कि गोलीबारी में घायल हुए कम से कम 17 लोगों को इलाज के लिए चम्फाई लाया गया है. म्यांमार के 51 वर्षीय नागरिक की सीमा पार से हो रही गोलीबारी की चपेट में आने से मौत हो गई. वह पहले से ही जाखावथर में रह रहा था. जोखावथर ग्राम परिषद के अध्यक्ष लालमुआनपुइया ने बताया कि चिन नेशनल आर्मी (CNA) के पांच कर्मी गोलीबारी में मारे गए हैं. वह पीडीएफ का हिस्सा थे. लालमुआनपुइया ने कहा कि गोलीबारी शुरू होने से पहले ही म्यांमार के 6,000 से अधिक लोग जोखावथर में रह रहे हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close