विज्ञापन
Story ProgressBack

Admission Date: महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में दूसरी बार बढ़ाई एडमिशन की डेट, जानें कब तक कर सकेंगे आवेदन

Mahatma Gandhi English Medium School: राजस्थान के महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में एडमिशन के लिए आवेदन की तारीख बढ़ाकर 6 जून कर दी गई है. दूसरी बार एडमिशन की डेट बढ़ाई गई है.

Read Time: 3 mins
Admission Date: महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में दूसरी बार बढ़ाई एडमिशन की डेट, जानें कब तक कर सकेंगे आवेदन
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Mahatma Gandhi English Medium School: महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल में एडमिशन की अंतिम तारीख 12 मई थी. इसके बाद इसे बढ़ाकर 15 मई कर दिया गया था. अब 6 जून की शाम तक ऑनलाइन आवेदर कर सकेंगे. राजस्थान में 3737 अंग्रेजी मीडियम सरकार स्कूल हैं, जहां लॉटरी के जरिए बच्चों का एडमिशन होगा. 

नया सत्र शुरू होने से पहले सरकार ले सकती है बड़ा फैसला 

राजस्थान की भजनलाल सरकार महात्मा गांधी स्कूलों को अंग्रेजी मीडियम से वापस हिंदी मीडियम करने का प्रस्ताव पत्र भेज चुकी है. साथ ही शिक्षा मंत्री भी इन स्कूलों का रिव्यू की बात भी कह चुके हैं. ऐसे में आशंका यह है कि नया सत्र शुरू होने से पहले सरकार इन स्कूलों के बारे में कोई बड़ा निर्णय ले सकती है. 

अभिभावकां में सता रहा डर 

अभिभावकों में यह डर भी है कि आवेदन में 17 दिन बढ़ाना कहीं स्कूल बंद करने का संकेत तो नहीं है. दूसरी तरफ चर्चा यह भी है कि सरकार ने इंग्लिश मीडियम को लेकर कहीं यू टर्न तो नहीं ले लिया है. 

17 दिन बढ़ाए जाने से लोगों में संदेह

महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में आवेदन की तिथि को दो बार बढ़ाना संशय पैदा कर रहा है. आवेदन के लिए पहले 3 दिन बढ़ाए गए. तब ऐसा माना जा रहा था कि सर्वर डाउन होने की वजह से जो अभिभावक आवेदन करने से वंचित रह गए. उन्हें एक मौका दिया गया है.  लेकिन, अब दूसरी बार आवेदन के लिए अचानक 17 दिन बढ़ाए जाने से लोगों को संदेह पैदा हो गया है. अभिभावकों का मानना है कि शिक्षा विभाग चाहता तो 2 या 4 दिन का अवसर दे सकता था. 

प्रदेश में कुल 3737 अंग्रेजी मीडियम स्कूल

राजस्थान में अंग्रेजी मीडियम की सरकारी स्कूल पूर्ववर्ती अशोक गहलोत सरकार के कार्यकाल में खोली गई थी.  पहले 33 जिलों में एक-एक स्कूल खोले गए और फिर विधायकों की मांग पर हर साल हिंदी मीडियम स्कूलों को अंग्रेजी मीडियम में कन्वर्ट किया जाने लगा. गहलोत राज में कुल 3737 हिंदी मीडियम स्कूलों को अंग्रेजी मीडियम में कन्वर्ट किया गया था.  लेकिन, अब राजस्थान में बीजेपी की सरकार है, जो इन स्कूलों को बंद करने का मन बना चुकी है. 

यह भी पढ़ें: किरोड़ी लाल मीणा के बयान से गरमाई राजस्थान की सियासत, बोले- '4 जून को इस्तीफा दे दूंगा अगर...'


 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
RBSE 10th 12th Result 2024 Date: पहले जारी होगा 12वीं का रिजल्ट, उसके 1 हफ्ते बाद आएंगे 10वीं के परिणाम, राजस्थान बोर्ड सचिव ने बताई सही डेट
Admission Date: महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में दूसरी बार बढ़ाई एडमिशन की डेट, जानें कब तक कर सकेंगे आवेदन
JEE Advanced Admit Card is being downloaded after entering JEE application number, exam center is available outside the state
Next Article
जेईई का एप्लीकेशन नंबर डालने के बाद डाउनलोड हो रहे JEE Advanced Admit Card, राज्य के बाहर मिल रहा एग्जाम सेंटर
Close
;