विज्ञापन
Story ProgressBack

IIT, NIT और IIIT में प्रवेश में सीट अलॉटमेंट के बाद हजारों स्टूडेंट्स का वैरिफिकेशन अटका, 12th की मार्कशीट नहीं होने से संकट

एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स के सामने जोसा काउंसलिंग की ऑनलाइन रिपोर्टिंग में परेशानियां आ रही है. जिसकी वजह 12वीं की संबंधित बोर्ड की टॉप-20 पर्सेन्टाइल जारी नहीं होना है. वहीं जिन स्टूडेंट्स के बोर्ड में 75 प्रतिशत अंक नहीं हैं और उन्हें सीट आवंटित हो गई है. वे स्टूडेंट्स टॉप-20 पर्सेन्टाइल स्कोर का इंतजार कर रहे हैं.

Read Time: 4 mins
IIT, NIT और IIIT में प्रवेश में सीट अलॉटमेंट के बाद हजारों स्टूडेंट्स का वैरिफिकेशन अटका, 12th की मार्कशीट नहीं होने से संकट
प्रतीकात्मक फोटो

देश के आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपलआईटी समेत 121 संस्थानों की 59 हजार 917 सीटों के लिए जोसा द्वारा ज्वाइंट काउंसलिंग चल रही है. जोसा द्वारा प्रथम राउंड सीट आवंटन की ऑनलाइन रिपोर्टिंग जारी है. ऑनलाइन रिपोर्टिंग का समय 24 जून को शाम 5 बजे तक दिया गया है. लेकिन अब पोर्टल वेरिफिकेशन का काम अटक गया है. 

करियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स के सामने जोसा काउंसलिंग की ऑनलाइन रिपोर्टिंग में परेशानियां आ रही है. इसमें दो बड़े कारण स्टूडेंट्स  बता रहे हैं. पहला है जिसमें 12वीं की संबंधित बोर्ड की टॉप-20 पर्सेन्टाइल जारी नहीं होने के कारण स्टूडेंट्स प्रवेश की बोर्ड प्राप्तांकों की पात्रता को लेकर असमंजस में हैं. वहीं  जिन स्टूडेंट्स के बोर्ड में 75 प्रतिशत अंक नहीं हैं, और उन्हें सीट आवंटित हो गई है, वे स्टूडेंट्स  टॉप-20 पर्सेन्टाइल स्कोर का इंतजार कर रहे हैं.

इस साल भी आईआईटी, एनआईटी व ट्रिपलआईटी में प्रवेश के लिए 75 प्रतिशत या टॉप-20 पर्सेन्टाइल में शामिल होने की बोर्ड पात्रता रखी गई है. कुछ स्टूडेंट्स  को अपेक्षा है कि बोर्ड में टॉप-20 पर्सेन्टाइल स्कोर से वे पात्रता पूरी कर लेंगे, फिलहाल इन स्टूडेंट्स के प्रवेश पर संकट है.

12वीं बोर्ड की ओरिजनल मार्कशीट नहीं होने से परेशानी 

एक्सपर्ट आहूजा ने बताया कि इसके अलावा स्टूडेंट्स लगातार 12वीं बोर्ड की ओरिजनल मार्कशीट जारी नहीं होने की समस्या से जूझ रहे हैं. स्टूडेंट्स  का कहना है कि डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के समय ओरिजनल मार्कशीट मांगी जा रही है, कुछ बोर्ड्स द्वारा एक्सपर्ट मार्कशीट जारी नहीं होने की स्थिति में इंटरनेट की मार्कशीट मान्य नहीं हो रही है और प्रवेश अटका दिया गया है. स्टूडेंट्स ने संबंधित बोर्ड से मार्कशीट जारी करने की मांग की है. एडमिशन सुनिश्चित हो सके. इस विसंगति में राजस्थान सहित देश के कई बड़े बोर्ड शामिल हैं.

इन बोर्ड्स की टॉप-20 पर्सेन्टाइल शेष

आहूजा ने बताया कि देश में एनआईटी, ट्रिपलआईटी में एडमिशन के लिए कई बड़े बोर्ड की टॉप-20 पर्सेन्टाइल स्कोर जारी नहीं की गई है. इसमें राजस्थान बोर्ड सहित छत्तीसगढ़, हिमांचल ,हरयाणा, जम्मू ,कर्नाटका, मिजोरम , ओडिशा, पंजाब , त्रिपुरा,  नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल आदि बोर्ड शामिल हैं, जिनकी टॉप-20 पर्सेन्टाइल जारी नहीं की गई है.

सीट वेरिफिकेशन कन्फर्मेशन ना मिलने पर स्टूडेंट्स परेशानी में

एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि स्टूडेंट्स को जोसा काउन्सलिंग में ऑनलाइन रिपोर्टिंग के दौरान अपनी आवंटित सीट के लिए तीनो स्टेप पुरे करने के बाद उन्हें जोसा द्वारा डोक्युमेंट्स वेरिफाई कर सीट कन्फर्मेशन का इंतज़ार करते दिखाई दे रहे है क्योकि बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे है जिन्होंने ऑनलाइन रिपोर्टिंग कर सम्पूर्ण प्रक्रिया पूर्ण कर ली परन्तु अभी तक उनके सारे डाक्यूमेंट्स वेरिफाई नहीं हुए है और ना ही उनकी आवंटित सीट का कन्फर्मेशन आया है ऐसे में ये स्टूडेंट्स परेशानी में है.

ऑनलाइन क़्वेरी का रेस्पॉन्स ना देने पर सीट कैंसिल 

ऐसे स्टूडेंट्स जिन्हें प्रथम राउण्ड सीट आवंटन के पश्चात ऑनलाइन रिपोर्टिंग में अपलोड किए गए डाक्यूमेंट्स  में कमी पाए जाने पर जोसा द्वारा क़्वेरीआई है, उन्हें 26 जून शाम 5 बजे तक उस क़्वेरी का रिस्पांस कर अपने मांगे गए सही डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा होगा अन्यथा उनकी आवंटित सीट केन्सिल कर दी जाएगी और वे जोसा काउंसलिंग से बाहर हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें- अब बकरी का भी बनेगा हेल्थ कार्ड, पशुपालकों को बिना ब्याज के मिलेगा लोन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राजस्थान के 14 विश्वविद्यालयों को UGC ने किया डिफॉल्टर घोषित, 7 सरकारी यूनिवर्सिटी के नाम भी शामिल, देखें पूरी सूची
IIT, NIT और IIIT में प्रवेश में सीट अलॉटमेंट के बाद हजारों स्टूडेंट्स का वैरिफिकेशन अटका, 12th की मार्कशीट नहीं होने से संकट
Health ministry NEET-PG Entrance Examination postponed fresh date will be notified at the earliest
Next Article
NEET PG 2024: कल होने वाली नीट पीजी परीक्षा स्थगित, नई तारीख पर सरकार ने दिया ये बयान
Close
;