विज्ञापन
Story ProgressBack

PTET 2024: राजस्थान की VMOU में B.Ed एंट्रेंस एग्जाम की तैयारियां पूरी, 38 परीक्षा केंद्रों पर 16 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल

PTET 2024: राजस्थान के B.Ed. कॉलेज में 2 वर्षीय बीएड और 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड बी. एड और बी एस सी बी एड कोर्स में प्रवेश के लिए पात्रता परीक्षा (PTET 2024 )का आयोजन 9 जून को किया जाएगा. 

Read Time: 3 mins
PTET 2024: राजस्थान की VMOU में B.Ed एंट्रेंस एग्जाम की तैयारियां पूरी, 38 परीक्षा केंद्रों  पर 16 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल

PTET 2024: कोटा की वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी (VMOU) को इस बार प्रदेश में प्री- टीचर एजुकेशन टेस्ट (PTET) आयोजन का जिम्मा मिला है. इसके लिए नोडल एजेंसी वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी कोटा में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. राजस्थान के B.Ed. कॉलेज में 2 वर्षीय बीएड और 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड बी. एड और बी एस सी बी एड कोर्स में प्रवेश के लिए पात्रता परीक्षा (PTET 2024 )का आयोजन 9 जून को किया जाएगा. 

अजमेर के 38 परीक्षा केंद्रो  पर 16 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल

अजमेर जिले में इस परीक्षा के लिए एसपीसी जीसीए प्राचार्य कक्ष में जिला को- ऑर्डिनेटर प्राचार्य डॉक्टर मनोज  बहरवाल की अध्यक्षता में परीक्षा की तैयारी को लेकर बैठक का आयोजन किया गया इस बैठक में परीक्षा संबंधित नियमों की जानकारी दी गई और परीक्षा के दौरान बढ़नी जाने वाली सावधानियां पर चर्चा की गई अजमेर में यह परीक्षा 38 परीक्षा केंद्रों पर होगी. जिन पर 16 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे. 

आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्रों में मिलेगी एंट्री

परीक्षा की नोडल एजेंसी वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी कोटा से प्राप्त निर्देशों के अनुसार, परीक्षा एक पारी में सुबह 11:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक आयोजित की जाएगी. सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा से आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्र में प्रवेश मिलेगा. वहीं प्रवेश से पहले सभी अभ्यर्थियों को गहन जांच से गुजरना होगा. इस परीक्षा में भी राज्य स्तरीय परीक्षा की गाइडलाइन के सभी मानकों का पालन करना जरूरी है, जिसमें महिलाओं को परीक्षा केंद्र में आभूषण, फुल स्लीव सूट की परमिशन नहीं है.इसके साथ ही किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने की भी अनुमति नहीं होगी.

स्टाफ को भी नहीं है मोबाइल रखने की अनुमति 

इस परीक्षा के प्रत्येक केंद्र पर केवल दो केंद्र अधीक्षक होंगे. जिसमें  दोनों में से एक पर्यवेक्षक के पास मोबाइल रहेगा. इसके अलावा किसी भी परीक्षा से जुड़े किसी भी कर्मचारी को अपने साथ मोबाइल रखने की अनुमति नहीं है.अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में किसी भी तरह का गैजेट और मोबाइल लाने की सख्त मनाही है.

अजमेर का सबसे बड़ा DAV कॉलेज, जहां 602 अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

अजमेर में सबसे बड़ा परीक्षा केंद्र डीएवी कॉलेज है, जहां 602 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे. एसपीसी- जीसीए कॉलेज में 600 अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई है, जबकि तीन सबसे छोटे परीक्षा केंद्रों पर 240-240 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे. ये परीक्षा केंद्र अजमेर के राजकीय ओसवाल जैन स्कूल, राजेंद्र सीनियर सेकेंडरी स्कूल पहाड़गंज और राजकीय बालिका स्कूल रामगंज हैं.

यह भी पढ़ें: NEET Result 2024: क्यों उठ रही नीट परीक्षा को रद्द करने की मांग, अदालत पहुंचे छात्र, पेपरलीक का आरोप

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET Result 2024: क्यों उठ रही नीट परीक्षा को रद्द करने की मांग, अदालत पहुंचे छात्र, पेपरलीक का आरोप
PTET 2024: राजस्थान की VMOU में B.Ed एंट्रेंस एग्जाम की तैयारियां पूरी, 38 परीक्षा केंद्रों  पर 16 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल
Swami Vivekanand Model School, those coming from rural areas will get admission first
Next Article
SVGMS Admission: स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूलों में एडमिशन शुरू, ग्रामीण इलाकों से आने वालों को पहले मिलेगा प्रवेश
Close
;