विज्ञापन
Story ProgressBack

NEET Result 2024: क्यों उठ रही नीट परीक्षा को रद्द करने की मांग, अदालत पहुंचे छात्र, पेपरलीक का आरोप

NEET UG 2024: नीट परीक्षा को लेकर चल रहा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद शुरू हुआ विवाद अभी भी जारी है. बड़ी संख्या में विद्यार्थियों और अभिभावकों ने सोशल मीडिया पर एन टी ए के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया है.

Read Time: 4 mins
NEET Result 2024: क्यों उठ रही नीट परीक्षा को रद्द करने की मांग, अदालत पहुंचे छात्र, पेपरलीक का आरोप
NEET Result 2024: नीट यूजी परीक्षा में पहला स्थान पाने वाले राजस्थान के देवेश.

NEET UG 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा National Eligibility-cum-Entrance Test (NEET-UG) का रिजल्ट घोषित होने के बाद से शुरू हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. सोशल मीडिया पर कई छात्र और अभिभावक नीट परीक्षा में पेपरलीक की बात करते हुए परीक्षा को रद्द करने की मांग कर रहे हैं. दरअसल 4 जून को लोकसभा चुनाव के रिजल्ट के दिन ही एनटीए ने नीट की परीक्षा का परिणाम जारी किया था. पहले दिन तो परीक्षा को लेकर ज्यादा चर्चाएं नहीं हुई. लेकिन अगले दिन ही नीट परीक्षा को लेकर सवाल उठना शुरू हो गया. फिर शपथ लेकर चल रहा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद शुरू हुआ विवाद अभी भी जारी है. बड़ी संख्या में विद्यार्थियों और अभिभावकों ने सोशल मीडिया पर एनटीए (NTA) के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया है.

लोग सोशल मीडिया पर 67 विद्यार्थियों के 720 में से 720 अंक लाने पर सवाल उठा रहे हैं. एक्स पर नीट पेपर रद्द करो ट्रेंड कर रहा है. एक्स पर हंसराज मीणा नाम के यूजर ने लिखा, "NEET परीक्षा का पेपरलीक होने के बाद जारी परिणाम में एक साथ 67 छात्रों का कुल 720 मार्क्स में से 720 मार्क्स लाना संदेह पैदा करता है. यह देश के लाखों अभ्यर्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है, जिसको लेकर छात्रों में आक्रोश है. सरकार उच्च स्तरीय जांच कराएं. #Neet_paper_रद्द_करो" 

नीट परीक्षा को रद्द करने की क्यों उठ रही मांग

दरअसल इस बार जारी नीट परीक्षा में कुल 67 छात्रों ने फर्स्ट रैंक हासिल किया है. इन सभी को 720 में 720 अंक मिले. इनमें छह विद्यार्थी ऐसे हैं जिनका सेंटर एक है और सिक्वेंस भी एक है. ऐसे में नीट परीक्षा में पेपरलीक का आरोप लग रहा है. दरअसल नीट परीक्षा को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया जा रहा है, जिसमें नीट यूजी रिजल्ट 2024 (NEET Result 2024) की टॉपर्स लिस्ट है. इसमें सीरियल नंबर 62 से लेकर 69 के तक के नीट रोल नंबर, नाम, मार्क्स और रैंक को लोगों ने हाईलाइट किया है. ये सभी रोल नंबर वाले छात्र एक ही परीक्षा केंद्र से हैं. 

टॉप 100 में राजस्थान के 14 विद्यार्थी शामिल

इन 8 में से 6 छात्रों को 720 में से 720 नंबर हासिल हुए है, वहीं, अन्य दो को 719, 718 मिले हैं. ऐसे में एक ही सेंटर पर परीक्षा देने वाले 8 छात्रों का टॉपरों की लिस्ट में आना शक गहरा रहा है. टॉपर में राजस्थान के विद्यार्थी भी शामिल हैं. टॉप 100 में राजस्थान के 14 विद्यार्थी शामिल हैं. इसलिए राजस्थान में भी इस मुद्दे की गूंज सुनाई दे रही है. 

एनडीए ने आरोपों को किया खारिज

हालांकि आरोपों पर एनटीए ने स्पष्टीकरण दिया है. एनटीए की सीनियर डायरेक्टर साधना पराशर ने बताया कि हमने परीक्षा पारदर्शी तरीके से कराने के सभी प्रयास किए हैं. हमने परीक्षा के बाद भी एनालिसिस किया है और हर जगह से रिपोर्ट मंगवाई है. नॉर्मलाइजेशन की प्रक्रिया एवं फिजिक्स एवं केमिस्ट्री के सवालों की वजह से कट ऑफ ऊपर गया है. वहीं ग्रेस मार्क को लेकर एनटीए ने स्पष्ट किया है कि यह कोर्ट के फैसले के आधार पर दिया गया है. 

एनटीए भले ही आरोपों पर स्पष्टीकरण देकर मामले को शांत करने की कोशिश कर रहा हो लेकिन सोशल मीडिया उबल रहा है. राजस्थान से भी टॉपर हैं, इसलिए राजस्थान में भी यह मुद्दा चर्चा में बना हुआ है.

सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

सोशल मीडिया पर चल रहे विरोध के बीच NEET UG Exam को रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में याचिका दायर की जा चुकी है. पेपर रद्द करने के पीछे याचिकाकर्ता ने संविधान के अनुच्छेद 14 (समानता का अधिकार) का उल्लंघन बताया. शिवांगी मिश्रा और अन्य की तरफ से याचिका दायर की गई है जिसमे एनटीए (NTA) को भी एक पक्ष बनाया गया है. 

यह भी पढ़ें - NEET UG 2024: प्रोविजनल आंसर शीट्स आपत्तियां दर्ज कराने की आखिरी तारीख आज, यहां देखें पूरा प्रोसेस

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हनुमान बेनीवाल ने उठाया बड़ा मुद्दा, कहा- विधायक रहते सांसद बनने वालों को दोनों सदनों की सदस्यता मिलनी चाहिए
NEET Result 2024: क्यों उठ रही नीट परीक्षा को रद्द करने की मांग, अदालत पहुंचे छात्र, पेपरलीक का आरोप
ACB Action: ACB raid on Apex Bank MD premises, search operation from Jaipur-Jodhpur to Jhunjhunu.
Next Article
ACB Action: बैंक एमडी के ठिकानों पर एसीबी की छापेमारी, जयपुर-जोधपुर से लेकर झुंझुनूं तक सर्च ऑपरेशन
Close
;