विज्ञापन
Story ProgressBack

School Final Exam: लोकसभा चुनाव के कारण स्कूलों के फाइनल एग्जाम डेट्स में बदलाव, रिजल्ट का डेट भी बदला

School Final Exam: लोकसभा चुनाव के लिए स्कूलों के फाइनल एग्जाम डेट्स में बदलाव किए गए हैं. साथ ही रिजल्ट की तारीख भी बदल दी गई है. दरअसल चुनाव में शिक्षकों की ड्यूटी भी लगी होती है, इसकारण ऐसा फैसला किया गया है.

Read Time: 3 min
School Final Exam: लोकसभा चुनाव के कारण स्कूलों के फाइनल एग्जाम डेट्स में बदलाव, रिजल्ट का डेट भी बदला
लोकसभा चुनाव के कारण स्कूलों के फाइनल एग्जाम डेट्स में बदलाव.

School Final Exam: बीते दिनों निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha elections 2024) की घोषणा की थी. इस बार देश में लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होकर 7 चरणों में एक जून को समाप्त होगा. वोटों की गिनती 4 जून को होगी. चुनाव के तारीखों के ऐलान के बाद अब सभी राजनीतिक पार्टियां अपने उम्मीदवारों के चयन और चुनाव प्रचार अभियान में जुटी है. दूसरी ओर निर्वाचन आयोग के साथ-साथ जिला व स्थानीय प्रशासन भी चुनावी तैयारियों में जुट गया है. चुनाव के कारण अन्य बड़े इवेंट्स को आगे-पीछे किया जा रहा है. इसकी शुरुआत स्कूलों में होने वाली फाइनल परीक्षा से हुई है. दरअसल लोकसभा चुनाव के लिए स्कूलों के फाइनल एग्जाम डेट्स में बदलाव किए गए हैं. साथ ही रिजल्ट की तारीख भी बदल दी गई है. यह बदलाव अभी राजस्थान में किया गया है. जिसका प्रभाव के प्रदेश की सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों पर होगा. 

दरअसल राजस्थान में शिक्षा विभाग से जुड़े सरकारी और प्राइवेट स्कूल्स में फाइनल एग्जाम की डेट्स में लोकसभा चुनाव के कारण बदलाव कर दिया गया है. पहले ये परीक्षा आठ अप्रैल से शुरू होने वाली थी, जिसे तीन दिन पहले यानी पांच अप्रैल से आयोजित किया जाएगा. फाइनल एग्जाम का रिजल्ट सात मई को घोषित होगा.

चुनाव में लगी है शिक्षकों की ड्यूटी, इस कारण बदलाव

माध्यमिक शिक्षा निदेशक आशीष मोदी ने एक आदेश जारी कर शिविरा पंचांग में फेरबदल किया है. पूर्व में जारी शिविरा पंचांग में आठ अप्रैल से पच्चीस अप्रैल तक एग्जाम होने थे लेकिन संशोधन करते हुए इसे अब पांच अप्रैल से तीस अप्रैल तक कर दिया गया है. दरअसल, राज्य में दो चरणों में लोकसभा चुनाव होगा. ऐसे में चुनाव वाले दिन स्कूल में अवकाश होगा. वहीं स्कूल टीचर्स को भी चुनाव ड्यूटी में लगाया गया है. ऐसे में चुनाव और उसके आसपास के दिनों में अवकाश रखते हुए संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी को चुनाव कार्यक्रम जारी करना होगा.

30 अप्रैल को खत्म होगी परीक्षा, रिजल्ट 7 मई को

एग्जाम तीस अप्रैल को खत्म होने के बाद सात मई को रिजल्ट घोषित होगा. इसके लिए छह दिन में ही स्कूल स्टाफ को रिजल्ट तैयार करना होगा. रिजल्ट बनाने के बाद संबंधित स्कूल को रिजल्ट चैक करवाना होता है. ऐसे में एग्जाम खत्म होने के साथ ही स्टाफ को व्यस्त होना पड़ेगा.

नया सेशन एक मई से होगा शुरू

सरकारी और प्राइवेट स्कूल में इस बार प्रवेश प्रक्रिया एक मई से शुरू हो जाएगी. पुराने शिविरा पंचांग में 27 अप्रैल से नया सेशन शुरू होना था लेकिन अब ये एक मई से होगा. महात्मा गांधी स्कूल, विवेकानन्द स्कूल और आरटीई के तहत एडमिशन के लिए शिक्षा विभाग की ओर से अब तक कोई निर्देश जारी नहीं किए गए हैं.

यह भी पढ़ें - RPSC असिस्टेंट प्रोफेसर, लाइब्रेरियन और PTI परीक्षा की तैयारी पूरी, 28 को आएगा एडमिट कार्ड, 31 को एग्जाम
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close