विज्ञापन
Story ProgressBack

Second Grade Teacher Recruitment-2022: राजस्थान में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू, 3047 अभ्यर्थियों का हुआ चयन, गाइडलाइन जारी

सैकंड ग्रेड शिक्षक भर्ती-2022 में चयनित अभ्यर्थियों की काउंसलिंग आज से शुरू हो गई है. विज्ञान और संस्कृत  3047 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है. नए शिक्षकों को पोस्टिंग ग्रामीण क्षेत्र में प्राथमिकता से मिलेगी. अधिक छात्र संख्या और खाली पदों वाले स्कूलों का खास खयाल रखा जाएगा. अभ्यर्थियों को पहचान पत्र, शैक्षणिक और आरक्षण सम्बन्धित सहित सभी दस्तावेजों की मूल और छाया प्रतियां लानी होगी.

Read Time: 3 min
Second Grade Teacher Recruitment-2022: राजस्थान में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू, 3047 अभ्यर्थियों का हुआ चयन, गाइडलाइन जारी
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Second Grade Teacher Recruitment: ग्रामीण क्षेत्र के उच्च माध्यमिक स्कूलों में पढ़ने वाले विज्ञान और संस्कृत विषय के विद्यार्थियों को दसवीं की बोर्ड परीक्षा से पहले विषय अध्यापक मिल जाएंगे. सैकंड ग्रेड शिक्षक भर्ती-2022 में विज्ञान और संस्कृत विषय में चयनित 3047 अभ्यर्थियों की काउंसलिंग मन्डल स्तर पर शनिवार और रविवार को होगी. शिक्षा विभाग ने इसके लिए कल काउंसलिंग की तैयारी को अन्तिम रूप दिया. गाइडलाइन के मुताबिक विज्ञान विषय में चयनित 1283 और संस्कृत के 1764 अभ्यर्थियों को ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में पोस्टिंग मिलेगी.

ग्रामीण स्कूलों में भर्ती पहली प्राथमिकता

जिन स्कूलों में शिक्षकों के पद खाली पड़े हैं और छात्रों की तादाद ज्यादा है, वहां नए शिक्षकों को प्राथमिकता से लगाया जाएगा, ताकि बोर्ड परीक्षा से पहले विद्यार्थियों का रिवीजन और बकाया कोर्स पूरा करवाया जा सके. काउंसलिंग के दौरान शहरी क्षेत्र के स्कूलों के पद नहीं खोले जाएंगे. वहीं महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में भी इन शिक्षकों का पद स्थापन नहीं किया जाएगा. ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में ज्यादा से ज्यादा पदों को भरना शिक्षा विभाग की सबसे पहली प्राथमिकता है. अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी शिखा ऐरन ने बताया कि विज्ञान विषय की काउंसिलिंग शनिवार और संस्कृत की सन्डे को होगी. 

विज्ञान विषय के खाली पदों की सूची बीकानेर मन्डल की ओर से जारी कर दी गई है. संस्कृत विषय के रिक्त पद शनिवार यानी आज जारी किए जाएंगे. बीकानेर सम्भाग की बात करें तो ग्रामीण स्कूलों में विज्ञान के 325 और संस्कृत के 301 पद खाली हैं. नई भर्ती में पचास फीसद पद भर जाएंगे.

पदस्थापन में इन्हें मिलेगी वरीयता

पद स्थापन के लिए वरीयता क्रम निर्धारण के लिए 11 बिन्दुओं की गाइड लाइन बनी हुई है. इसी वरीयता के आधार पर अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी. प्राथमिकता का क्रम 40 प्रतिशत से ज्यादा दिव्यांग, विधवा, परित्यक्ता, एकल महिला (अविवाहित), पूर्व सैनिक, पति-पत्नी प्रकरण, शहीद आश्रित परिवार, ऐसे अभ्यर्थी, जिनके माता-पिता और पति-पत्नी असाध्य रोग से पीड़ित हों, महिला अभ्यर्थी और शेष अभ्यर्थी रहेगा. 

जरूरी दस्तावेज, जो लाने होंगे

काउंसलिंग में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को अपने पहचान पत्र, मूल दस्तावेजो सहित शैक्षणिक और प्रशैक्षणिक योग्यता की मूल और छाया कॉपियां जो स्वयं प्रमाणित हों, उन्हें साथ लाना होगा. संयुक्त निदेशक-स्कूल शिक्षा राजकुमार शर्मा का कहना है कि विज्ञान और संस्कृत विषय में चयनित अभ्यर्थियों की काउंसलिंग का कैलेन्डर जारी कर दिया गया है. चयनित अभ्यर्थियों की काउंसलिंग मन्डल कार्यालय में ही होगी. विज्ञान विषय के रिक्त पदों की सूची विभाग की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है. वरीयता के आधार पर अभ्यर्थियों को पद स्थापन दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Rajasthan News: शिक्षक ने प्रवेश पत्र दिखाने को कहा तो छात्र ने बुरी तरह पीटा, अब दर्ज हुई FIR

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close