विज्ञापन
Story ProgressBack

SVGMS Admission: स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूलों में एडमिशन शुरू, ग्रामीण इलाकों से आने वालों को पहले मिलेगा प्रवेश

Rajasthan School Admission: एडमिशन में स्वामी विवेकानन्द मॉडल स्कूलों से 10वीं पास-आउट स्टूडेंट्स को वरीयता दी जाएगी और उनके लिए मार्क्स प्रतिशत की भी कोई बाध्यता नहीं रहेगी. जबकि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और दूसरे किसी बोर्ड से आने वाले विद्यार्थियों के लिए अंकों की अनिवार्यता रहेगी.

Read Time: 2 mins
SVGMS Admission: स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूलों में एडमिशन शुरू, ग्रामीण इलाकों से आने वालों को पहले मिलेगा प्रवेश
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: राजस्थान के विभिन्न ब्लॉक्स में संचालित 134 स्वामी विवेकानंद सरकारी मॉडल स्कूलों में एडमिशन (SVGMS Admission) का प्रोसेस शुरू हो गया है. शिक्षा सत्र 2024-25 के तहत 11वीं क्लास में प्रवेश के लिए इसकी प्रक्रिया शुरू हुई. राज्य के 134 मॉडल स्कूलों में 11वीं क्लास में 10 हजार, 720 सीटें निर्धारित हैं. हर स्कूल को 11वीं कक्षा में 80 सीटें अलॉट की गई हैं. खाली सीटों पर 10वीं कक्षा पास करने वाले स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाएगा.

इन स्टूडेंट्स को मिलेगी वरीयता

एडमिशन में स्वामी विवेकानन्द मॉडल स्कूलों से 10वीं पास-आउट स्टूडेंट्स को वरीयता दी जाएगी और उनके लिए मार्क्स प्रतिशत की भी कोई बाध्यता नहीं रहेगी. जबकि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान से 10वीं क्लास पास करने वाले स्टूडेंट्स के लिए 66.50 प्रतिशत और दूसरे किसी बोर्ड से आने वाले 10वीं पास विद्यार्थियों के लिए 72.2 प्रतिशत अंकों की अनिवार्यता रहेगी. साइन्स सेक्शन के बायोलॉजी और मैथ्स में प्रवेश चाहने वाले स्टूडेंट्स 24 जून तक आवेदन कर सकते हैं. इसके बाद जिला स्तर पर गठित एडमिशन कमेटी की ओर से प्रवेश प्रक्रिया पूरी करवाई जाएगी. राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के कमिश्नर ने 11वीं क्लास में विज्ञान वर्ग में प्रवेश के प्रोसेस को लेकर संबंधित जिलों के सीडीइओ को निर्देश जारी किए हैं.

एडमिशन पॉलिसी में बदलाव

मॉडल स्कूलों में प्रवेश के लिए एडमिशन पॉलिसी में किये गए संशोधन के मुताबिक संबंधित ब्लॉक के स्टूडेंट्स की कैटेगरी में उसी ब्लॉक के रूरल एरिया के स्टूडेंट्स को प्राथमिकता से प्रवेश दिया जाएगा. ग्रामीण इलाकों के विद्यार्थियों को प्रवेश देने के बाद जो सीटें खाली रहेंगी, उन पर शहरी एरिया के अभ्यर्थी एडमिशन के लिए एलिजिबल होंगे. आपको बताते चलें कि इस समय राज्य के 27 जिलों में 134 स्वामी विवेकानन्द मॉडल स्कूल संचालित किए जा रहे हैं. सबसे ज्यादा ग्यारह मॉडल स्कूल भीलवाड़ा जिले में हैं. जबकि भरतपुर, चूरू, हनुमानगढ़, झुंझुनूं, कोटा और सीकर में एक भी विवेकानन्द मॉडल स्कूल नहीं है.

ये भी पढ़ें:- राजस्थान उपचुनाव में NDA को समर्थन देंगे राजकुमार रोत? CM से मुलाकात के बाद अटकलें तेज

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
PTET 2024: राजस्थान की VMOU में B.Ed एंट्रेंस एग्जाम की तैयारियां पूरी, 38 परीक्षा केंद्रों पर 16 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल
SVGMS Admission: स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूलों में एडमिशन शुरू, ग्रामीण इलाकों से आने वालों को पहले मिलेगा प्रवेश
Rajasthan Govt Jobs: Good news for computer instructors, 528 candidates will get appointment this week
Next Article
Rajasthan Govt Jobs: कंप्यूटर अनुदेशकों के लिए खुशखबरी, 528 अभ्यर्थियों को इसी सप्ताह मिलेगी नियुक्ति
Close
;