विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election 2024: महेंद्रजीत सिंह मालवीय ने लोकसभा चुनाव से पहले बदला पाला, कांग्रेस के लिए दोहरी परीक्षा छोड़ गए

Bagidora Assembly Constituency: बागीदौरा विधानसभा क्षेत्र पूरे प्रदेश का एक मात्र ऐसा विधानसभा क्षेत्र है जहां पर आजादी के बाद से अभी तक भाजपा को जीत का स्वाद नसीब नहीं हुआ है. यहां से महेंद्रजीत सिंह मालवीय ने लगातार चौथी बार जीत हासिल की थी.

Read Time: 3 min
Lok Sabha Election 2024: महेंद्रजीत सिंह मालवीय ने लोकसभा चुनाव से पहले बदला पाला, कांग्रेस के लिए दोहरी परीक्षा छोड़ गए
महेंद्रजीत सिंह मालवीय.

Rajasthan News: बागीदौरा विधायक महेंद्रजीत सिंह मालवीय (Mahendrajeet Singh Malviya) द्वारा लोकसभा चुनाव से ठीक पूर्व पाला बदल देने से कांग्रेस (Rajasthan PCC) के सामने दोहरी परीक्षा खड़ी हो गई है. जहां एक तरफ लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के लिए नए सिरे से प्रत्याशी का चयन करना होगा. वहीं दूसरी तरफ बागीदौरा विधानसभा में उपचुनाव (Bagidora Assembly By-election) के लिए भी नए सिरे से प्रत्याशी चयन करने की कड़ी परीक्षा है. कांग्रेस पार्टी द्वारा मालवीय के सिंगल पैनल बनाकर भेजा था, ऐसे में लोकसभा चुनाव के लिए नया प्रत्याशी का चयन करना होगा.

बागीदौरा विधानसभा में कांग्रेस के लिए कड़ी चुनौती

बागीदौरा विधानसभा क्षेत्र पूरे प्रदेश का एक मात्र ऐसा विधानसभा क्षेत्र है जहां पर आजादी के बाद से अभी तक भाजपा को जीत का स्वाद नसीब नहीं हुआ है. यहां से महेंद्रजीत सिंह मालवीय ने लगातार चौथी बार जीत हासिल की थी. इससे पूर्व भी यहां से कांग्रेस का पलड़ा ही भारी रहा था. एक दो बार जनता दल को जीत हासिल हुई थी, लेकिन कभी भी भाजपा का कमल नहीं खिल पाया. ऐसे में जबकि कद्दावर नेता महेंद्रजीत सिंह मालवीय के कांग्रेस छोड़ देने से भाजपा की राह आसान हो गई है तो वहीं कांग्रेस के लिए इस विधानसभा में जीत हासिल करना टेढ़ी खीर साबित होगा. पूरे क्षेत्र में मालवीय का दबदबा होने से कांग्रेस के लिए विधानसभा के लिए होने वाले उप चुनाव में जीत हासिल करना कड़ी चुनौती साबित होगा.

लोकसभा चुनावों के लिए नए सिरे से मशक्कत करनी होगी

बांसवाड़ा डूंगरपुर लोकसभा क्षेत्र में पुरानी परंपरा के अनुसार, इस बार लोकसभा चुनाव में बांसवाड़ा जिले के व्यक्ति को टिकट दिया जाना प्रस्तावित था और डूंगरपुर बांसवाड़ा दोनों ही जिलों की कांग्रेस कमेटी द्वारा एक सिंगल पैनल तैयार कर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) को भिजवाया था, जिसने महेंद्रजीत सिंह मालवीय का नाम था. घोषणा होने से पूर्व ही मालवीय द्वारा कांग्रेस छोड़ने की से कांग्रेस पार्टी द्वारा नए सिरे से प्रत्याशी का चयन कर ए.आई.सी.सी को नाम भेजना होगा, जिसके लिए बहुत कम समय बचा है, और कांग्रेस पार्टी द्वारा इसके लिए गंभीर होने से कवायद भी शुरू नहीं की है. ऐसे में कांग्रेस के लिए यह लोकसभा चुनाव एक बड़ी चुनौती साबित होगा.

ये भी पढ़ें:- अशोक गहलोत ने CM भजनलाल शर्मा को लिखा पत्र, इस योजना के पैसे छात्रों को जल्द देने की अपील

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close