विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 09, 2023

कांग्रेस नेता राहुल गांधी का राजस्थान दौरा आज, बांसवाड़ा में बड़ी रैली का आयोजन

काफी समय से विश्व आदिवासी दिवस पर कांग्रेस ने बांसवाड़ा के मानगढ़ धाम में बड़ी पब्लिक रैली की तैयारी कर रखी है. जहां दो लाख लोगों की भीड़ जुटाने का लक्ष्य रखा है. यहां आदिवासी नृत्य और अन्य कार्यक्रमों के साथ राशन किट का वितरण और स्मार्ट मोबाइल फ़ोन महिलाओं को देना का कार्यक्रम है.

Read Time: 4 min
कांग्रेस नेता राहुल गांधी का राजस्थान दौरा आज, बांसवाड़ा में बड़ी रैली का आयोजन
कांग्रेस नेता राहुल गांधी (फाइल फोटो)

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज राजस्थान के बांसवाड़ा में कांग्रेस के सम्मलेन में शिरकत करेंगे. सूत्रों के अनुसार राहुल गाधी उदयपुर के लिए रवाना होंगे. जिसके बाव उदयपुर में फ्लाइट लैंड करने के बाद वो हेलीकाप्टर से बांसवाड़ा पहुंचेंगे. उनकी बहन और कांग्रेस की जनरल सेक्रेटरी प्रियंका गांधी उनके पहले मानगढ़ धाम पहुंचेंगे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का भी वहां पहुंचने का कार्यक्रम है.

काफी समय से विश्व आदिवासी दिवस पर कांग्रेस ने बांसवाड़ा के मानगढ़ धाम में बड़ी पब्लिक रैली की तैयारी कर रखी है. जहां दो लाख लोगों की भीड़ जुटाने का लक्ष्य रखा है. यहां आदिवासी नृत्य और अन्य कार्यक्रमों के साथ राशन किट का वितरण और स्मार्ट मोबाइल फ़ोन महिलाओं को देना का कार्यक्रम है. राजनीतिक सन्देश साफ़ है कि कांग्रेस अपने समाज कल्याण योजनाओं के बलबूते दुबारा सरकार रिपीट करवाना चाहती है. कांग्रेस नेताओं से उम्मीद है की आदिवासी नृत्य में शामिल हो कर और मंच से तीर कमान का चिन्ह भेट करके वे आदिवासियों से एकजुटता का राजनीतिक सन्देश देंगे.

राजस्थान मध्य प्रदेश से सटा हुआ. जहां के आदिवासी आंचल को भी साधने की कोशिश है. एक समय में आदिवासी वोट बैंक कांग्रेस  का पारम्परिक वोट बैंक माना जाता था. लेकिन आरएसएस की वनवासी कल्याण परिषद् ने जो आदिवासी मूल लोगों के बीच जो कार्य किया है उससे उनका रुझान भाजपा की तरफ भी हुआ है और हाल ही में भारतीय ट्राइबल पार्टी जो आदिवासी पहचान की पार्टी है.उसकी लोकप्रियता भी इस इलाक़े में बढ़ रही है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत , सचिन पायलट और राजस्थान के सभी बड़े नेता भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी इस प्रोग्राम में शिरकत करेंगे. आदिवासी आँचल के मानगढ़ धाम में ये कार्यक्रम रखा गया है. मानगढ़ धाम इस इलाके के लिए सबसे ज़्यादा श्रद्धा का स्थान है. यहां पर 1913 में आदिवासियों का बलिदान और अंग्रेज़ों से उनका संघर्ष आज भी स्मरणीय है. पिछले साल नवंबर में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भी यहाँ आये थे. मानगढ़ धाम को इसलिए चुना गया है क्योंकि ये आदिवासी आँचल का सबसे पूजनीय स्थान है. यहां गोविन्द गुरु ने अंग्रेज़ों के खिलाफ भील आदिवासियों के साथ संघर्ष किया.

बांसवाड़ा से अड़ते ज़िले दुनागरपुर प्रतापगढ़ में सभी 11 विधान सभा सीटें ST के लिए आरक्षित है. पिछले चुनाव में यहां कांग्रेस को 5 सीटें हासिल हुई थी. भाजपा को 3 ,भारतीय ट्राइबल पार्टी को 2 और एक निर्दलीय के खाते में आई थी. और अगर पूरे राजस्थान के सन्दर्भ में देखें तो आदिवासी सीटें 25 है जो ST के लिए रिज़र्व है. इसमें से 16 सीटें इस दक्षिणी राजस्थान में है जो आदिवासी बहुलिया इलका है, जिससे वागढ़ कहते हैं. इसलिए यहां चुनाव के पहले कांग्रेस कीबड़ी रैली कांग्रेस के चुनावी रणनीति का एक अहम् हिस्सा है.

ये भी पढ़ें : राहुल गांधी ने अविश्वास प्रस्‍ताव पर लोकसभा में बहस की शुरुआत क्यों नहीं की...?

ये भी पढ़ें : बाबरी पर नरसिंह राव ने बीजेपी नेता के आश्वासन पर यकीन किया, शरद पवार का बड़ा दावा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close