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This Article is From Feb 19, 2024

एयरपोर्ट पर व्हीलचेयर न मिलने से बुजुर्ग यात्री की मौत! DGCA ने Air India को भेजा कारण बताओ नोटिस

नियामक ने घटना के मद्देनजर सभी विमानन कंपनियों को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है कि उन यात्रियों के लिए पर्याप्त संख्या में व्हीलचेयर उपलब्ध हों, जिन्हें अपनी यात्रा के दौरान विमान से चढ़ने या उतरने के दौरान सहायता की आवश्यकता होती है.

एयरपोर्ट पर व्हीलचेयर न मिलने से बुजुर्ग यात्री की मौत! DGCA ने Air India को भेजा कारण बताओ नोटिस
प्रतीकात्मक तस्वीर.

उड्डयन नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने मुंबई हवाई अड्डे पर विमान से टर्मिनल पर जाने के दौरान 80 साल की महिला के गिरने के मामले में एयर इंडिया (Air INDIA ) को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. आरोप है कि महिला को व्हीलचेयर नहीं मिली थी और गिरने की वजह से उसकी बाद में मौत हो गई थी. अब इस पुरे मामले में डीजीसीए ने एयर इंडिया से मामले में रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है.

डीजीसीए ने शुक्रवार को बताया कि उसने नागरिक उड्डयन जरूरतों (सीएआर) के प्रासंगिक प्रावधानों का अनुपालन नहीं करने को लेकर एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. विमानन कंपनी को सात दिन में जवाब देने को कहा गया है.

नियामक ने घटना के मद्देनजर सभी विमानन कंपनियों को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है कि उन यात्रियों के लिए पर्याप्त संख्या में व्हीलचेयर उपलब्ध हों, जिन्हें अपनी यात्रा के दौरान विमान से चढ़ने या उतरने के दौरान सहायता की आवश्यकता होती है.

एयरलाइन ने कहा, व्हीलचेयर का इंतज़ार नहीं किया 

एक बयान में, एयरलाइन ने कहा कि यात्री की पत्नी को एक व्हीलचेयर प्रदान की गई थी और कर्मचारियों ने उसे इंतजार करने के लिए कहा था, जबकि उन्होंने एक और व्हीलचेयर की व्यवस्था की थी. लेकिन इसके बजाय उन्होंने अपनी पत्नी के साथ टर्मिनल तक चलने का विकल्प चुना.

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