विज्ञापन
Story ProgressBack

Gold Silver Price Today: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे सोने-चांदी के भाव, जानें आज क्या हैं रेट?

Gudi Padwa 2024: सोने और चांदी के दाम में लगातार तेजी जारी है. नवरात्रि के पहले दिन सोना-चांदी की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुकी हैं. पिछले 9 दिनों में सोना 3200 तो चांदी 6400 रुपये महंगी हुई है.

Read Time: 3 mins
Gold Silver Price Today: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे सोने-चांदी के भाव, जानें आज क्या हैं रेट?
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन भारत में सोने और चांदी के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई (Gold Silver Price Today) पर पहुंच गए हैं. 9 अप्रैल, 2024 को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने के जून वायदा ने इंट्राडे में 71,150 रुपये प्रति 10 ग्राम का नया रिकॉर्ड हाई बनाया है. जबकि चांदी वायदा ने 82,000 रुपये प्रति किलो का स्तर पार किया है और अपने लाइफटाइम हाई 82109 रुपये के बेहद करीब है.

9 दिनों में 6400 रुपये महंगी हुई चांदी

सोमवार को सोना रिकॉर्ड ऊंचाई 70,912 रुपये पर बंद हुआ था, जबकि चांदी वायदा 81,875 रुपये प्रति किलो पर बंद हुआ था. इस महीने MCX पर सोना वायदा अबतक 3,200 रुपये प्रति 10 ग्राम तक बढ़ चुका है, जबकि चांदी के दाम पिछले 9 दिनों में 6,400 रुपये प्रति किलो तक बढ़ चुकी हैं. 1 अप्रैल के बाद सोने के साथ ही चांदी की कीमतों में भी जोरदार तेजी आई है. अब एनालिस्ट कह रहे हैं कि चांदी के लिए 1 लाख दूर नहीं है.

लगातार क्यों बढ़ रहे हैं सोने के दाम?

10 अप्रैल को अमेरिका की रिटेल महंगाई के आंकड़े आने वाले हैं. एनालिस्ट्स का अनुमान है कि ये बढ़कर ही आएगी. बुधवार को ही फेड पॉलिसी के मिनट्स भी जारी होंगे, जिससे ये अंदाजा लगेगा कि फेड ब्याज दरों को लेकर आगे क्या रुख अख्तियार करेगा. बीते कुछ दिनों से फेड के सदस्य जिस तरह से बयान दे रहे हैं, उससे यही लगता है कि फेड ब्याज दरों को जल्द घटाने के मूड में नहीं है. इसकी थोड़ी झलक अमेरिकी शेयर बाजारों पर भी दिखी है, गुजरा हफ्ता अमेरिकी शेयर बाजारों के लिए साल 2024 का सबसे खराब हफ्ता गुजरा है. इसलिए निवेशकों का ध्यान अब सोने में निवेश की ओर झुका है, इसलिए दाम भी बढ़ रहे हैं. सोमवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 2,350 डॉलर प्रति आउंस के पार निकल गया, लेकिन इसके बाद ये थोड़ा हल्का भी पड़ा, क्योंकि डॉलर और बॉन्ड यील्ड में एक बार फिर से मजबूती लौटी है. लेकिन एनालिस्ट ये मान रहे हैं अगर मिडिल ईस्ट और रूस में तनाव बरकरार रहा तो सोने की कीमतों में मजबूती जारी रहेगी.

ये भी पढ़ें:- EV चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए अदाणी ग्रुप और MG मोटर इंडिया ने मिलाया हाथ

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
EV चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए अदाणी ग्रुप और MG मोटर इंडिया ने मिलाया हाथ
Gold Silver Price Today: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे सोने-चांदी के भाव, जानें आज क्या हैं रेट?
Jaipur becomes major contributor as India-UAE trade seeks significant spike
Next Article
India UAE CEPA: भारत-दुबई के बीच कारोबार को लगे पंख, जयपुर निभा रहा महत्वपूर्ण भूमिका
Close
;