विज्ञापन
Story ProgressBack

Paytm के मौजूदा यूजर्स क्या करें जान लें, RBI ने लिया बैंकिंग और वॉलेट सर्विस पर रोक लगाने का फैसला

आरबीआई के फैसले के मुताबिक, 29 फरवरी के बाद से पेटीएम की बैकिंग सेवा रोक दी जाएगी. लेकिन मौजूदा यूजर्स का क्या होगा जान लें.

Read Time: 3 min
Paytm के मौजूदा यूजर्स क्या करें जान लें, RBI ने लिया बैंकिंग और वॉलेट सर्विस पर रोक लगाने का फैसला
आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लिया एक्शन

Paytm Payments Bank: ऑनलाइन लेनदेन के लिए Paytm Payments Bank का इस्तेमाल काफी ज्यादा होता है. लेकिन अब आरबीआई के फैसले से Paytm यूजर्स को बड़ा धक्का लगा है. ताजा खबर के अनुसार RBI ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर क्रेडिट ट्रांजैक्शन और किसी भी तरह के डिपॉजिट लेने से रोक लगा दी है. आरबीआई के फैसले के मुताबिक, 29 फरवरी के बाद से पेटीएम की बैकिंग सेवा रोक दी जाएगी. बताया जा रहा है कि नियमों का पालन नहीं करने पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बड़ा एक्शन लिया है. लेकिन मौजूदा यूजर्स का क्या होगा जान लें.

पेटीएम के कई सेवा बंद किये जाएंगे

रिजर्व बैंक द्वारा कहा गया है कि 29 फरवरी के बाद से पेटीएम पेमेंट्स बैंक नए कस्टमर अकाउंट को जोड़ नहीं पाएगा. इसके अलावा वॉलेट और फॉस्टैग जैसे इंस्ट्रूमेंट में डिपॉजिट करने या क्रेडिट ट्रांजेक्शन या टॉप अप की अनुमति नहीं होगी. इन सभी चीजों पर आरबीआई द्वारा रोक लगा दिया जाएगा.

हालांकि, रिजर्व बैंक ने कहा है कि पेटीएम के जो मौजूदा ग्राहक हैं उनके सेविंग्स अकाउंट, करेंट अकाउंट, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट, फास्टैग, नेशनल या फि कॉमन मोबिलिटी कार्ड में जो भी बैलेंस है उनका इस्तेमाल किया जा सकता है. इस पर प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा.

नए ग्राहकों के डिपॉजिट पर तत्काल रोक

रिजर्व बैंक ने कहा है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक की ऑडिट में सुपरवाइजरी खामियां पायी गई हैं. इस वजह से बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के तहत पेटीएम पर कार्रवाई की गई है. वहीं, पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नोडल अकाउंट सेटल करने के लिए कहा गया है. इसके लिए 15 मार्च तक का वक्त दिया गया है. ऐसे में नए ग्राहकों के डिपॉजिट पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है.

आपको बता दें, पेटीएम पर इससे पहले भी कार्रवाई की गई थी. 11 मार्च 2022 को नए अकाउंट खोलने पर रोक लगा दी गई थी. जबकि अगस्त 2018 में समय नियामक ने नो योर कस्टमर (KYC) नॉर्म्स के उल्लंघन मामले में कार्रवाई की थी. जानकारी के लिए बता दें, पेटीएम पेमेंट्स बैंक का गठन अगस्त 2016 में हुआ था. जबकि 2017 में औपचारिक रूप से अपना काम शुरू किया था.

यह भी पढ़ेंः 1 February से बदल रहे हैं यह 5 नियम, जेब पर असर डालने से पहले जान लें

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close