विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 27, 2023

पीएम मोदी ने धौलपुर मेडिकल कॉलेज का किया वर्चुअल उद्घाटन, हॉस्पिटल में 400 बेड की व्यवस्था

धौलपुर के जिला प्रशासन के आला अधिकारियों समेत भाजपा से निष्कासित विधायक शोभारानी कुशवाह भी कार्यक्रम में मौजूद रहीं

Read Time: 3 min
पीएम मोदी ने धौलपुर मेडिकल कॉलेज का किया वर्चुअल उद्घाटन, हॉस्पिटल में 400 बेड की व्यवस्था
मेडिकल कॉलेज के उद्घाटन अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री डॉ भारती प्रवीण पवार मौजूद थीं.
धौलपुर:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को धौलपुर जिले के बाड़ी सड़क मार्ग पर स्थित नए मेडिकल कॉलेज का वर्चुअल उद्घाटन किया. करौली धौलपुर संसदीय क्षेत्र में दो मेडिकल कॉलेज का पीएम द्वारा उद्घाटन किया गया. जिला प्रशासन के आला अधिकारियों समेत भाजपा से निष्कासित विधायक शोभारानी कुशवाह भी कार्यक्रम में मौजूद रहीं. कांग्रेस पार्टी की तरफ से किसी भी विधायक ने कार्यक्रम में शिरकत नहीं की. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गुट में शामिल विधायक शोभारानी कुशवाह का कार्यक्रम में पहुंचना चर्चा का विषय बन गया. 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री डॉ भारती प्रवीण पवार ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को 157 मेडिकल कॉलेज दिए हैं, जिनमें से राजस्थान में 23 मेडिकल बनाए गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे बड़ी सौगात दो मेडिकल कॉलेज करौली धौलपुर संसदीय क्षेत्र को देकर दी है. उन्होंने कहा कि, भारत सरकार प्रत्येक देशवासी के स्वास्थ्य को लेकर गंभीर है. देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा दी गई बजट घोषणा के अनुरूप मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की गई है. उन्होंने बताया मेडिकल कॉलेज के साथ नर्सिंग कॉलेज भी खोले जाएंगे.

बेहतर चिकित्सा का मिलेगा लाभ

धौलपुर मेडिकल कॉलेज के लिए 225 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई थी, जिसका भव्य भवन बनकर तैयार हो चुका है. मेडिकल कॉलेज की स्थापना होने से लोगों को स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर सुविधाएं मिलेंगी. विद्यार्थियों के लिए भी मेडिकल कॉलेज वरदान साबित होगा. धौलपुर मेडिकल कॉलेज में पिछले साल से सौ सीट पर मेडिकल कॉलेज की शुरुआत हो चुकी है. हॉस्पिटल में 400 बेड की व्यवस्था की गई है. 

मंत्री ने कहा, धौलपुर में कॉलेज की स्थापना होने से पड़ोसी राज्यों मध्य प्रदेश एवं उत्तर प्रदेश के लोगों को इसका लाभ मिल सकेगा. वर्ष 2013 से पहले राजस्थान में मेडिकल कॉलेज की संख्या मात्र 10 थी. लेकिन वर्तमान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अथक प्रयासों की बदौलत मेडिकल कॉलेजों की संख्या 35 हो चुकी है.  वर्ष 2017 में एमबीबीएस सीट मात्र 1750 रही थी.लेकिन वर्तमान में संख्या बढ़कर 5575 हो गई है. 

मेडिकल कॉलेज भवन का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री भारती प्रवीण पवार समेत क्षेत्रीय सांसद डॉ मनोज राजोरिया, जिला अध्यक्ष श्रवण कुमार वर्मा एवं भाजपा से निष्कासित विधायक सोभारनी कुशवाह ने फीता काटकर किया.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close