विज्ञापन
Story ProgressBack

HTET 2023: टीजीटी, पीजीटी और प्राइमरी टीचरों के लिए परीक्षा, HTET Score लाइफटाइम होगा मान्य

HTET 2023 Exam: हरियाणा टीईटी परीक्षा तीन लेवलों में आयोजित की जाती है. लेवल 1 की परीक्षा उन कैंडिडेट्स के लिए होती है, जो पहली से पांचवीं तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं, ऐसे शिक्षकों को प्राइमरी टीचर (Primary Teacher) कहते हैं. 

Read Time: 3 min
HTET 2023: टीजीटी, पीजीटी और प्राइमरी टीचरों के लिए परीक्षा, HTET Score लाइफटाइम होगा मान्य
प्रतीकात्मक चित्र

HTET 2023 Exam Date: हरियाणा में दिसंबर में शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन होने जा रहा है. हरियाणा टीईटी परीक्षा तीन लेवलों में आयोजित की जाती है. लेवल 1 की परीक्षा उन कैंडिडेट्स के लिए होती है, जो पहली से पांचवीं तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं यानी शिक्षक बनना चाहते हैं. ऐसे शिक्षकों को प्राइमरी टीचर (Primary Teacher) कहते हैं. वहीं लेवल 2 की परीक्षा में वे कैंडिडेट्स भाग लेते हैं जो कक्षा छठी से आठवीं तक के शिक्षक बनना चाहते हैं. 

इन्हें टीजीटी यानी ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT - Trained Graduate Teacher) कहा जाता है. लेवल 3 की परीक्षा उन कैंडिडेट्स के लिए आयोजित की जाती है, जो 9वीं से 12वीं तक शिक्षक होते हैं. इन्हें पीजीटी यानी पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (Post Graduate Teacher) कहा जाता है. 

एचटीईटी 2023 लेवल-3 की परीक्षा 2 दिसंबर और लेवल 2 की परीक्षा 3 दिसंबर को आयोजित की जाएगी, यह परीक्षा सुबह का पाली में होगी. जबकि लेवल-1 की परीक्षा शाम की पाली में आयोजित की जाएगी. हरियाणा टीईटी परीक्षा के लिए उम्मदवारों का बीएड होनी जरूरी है. 

यह एक राज्य स्तरीय परीक्षा है जिसका आयोजन शिक्षकों की पात्रता जांचने के लिए की जाती है. बता दें कि एचटीईटी लेवल 1 की परीक्षा पिछले साल हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा में तीन लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया था. वहीं साल 2021 में यह आंकड़ा 1 लाख 87 हजार थी. 

एचटीईटी परीक्षा ऑफलाइन मोड में राज्यभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाती है. उम्मीदवारों को ओएमआर शीट पर आंसर करना होता है. अगर स्कोर की बात करें तो एचटीईटी परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए 60 प्रतिशत अंकों का लाना जरूरी है, वहीं प्रत्येक पेपर में 40 प्रतिशत अंक तो होने ही चाहिए. एचटीईटी सर्टिफिकेट लाइफटाइम के लिए वैलिड होता है. 

यह भी पढ़ें- CBSE बोर्ड क्लास 9-11th के रजिस्ट्रेशन के केवल दो शेष, रजिस्ट्रेशन ना होने पर नहीं दे सकेंगे परीक्षा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close