विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 22, 2023

Mirzapur Ramakant Pandit aka Rajesh Tailang got a serial offer at the age of 13.

राजेश तैलंग का जन्म 10 अक्तूबर 1970 में राजस्थान के बीकानेर जिले में हुआ है. इनके दादा पंडित गोविंद लाल गोस्वामी जाने माने तबलावादक थे. इनके पिता का नाम श्रीकृष्ण तैलंग है और वो बीकानेर में ही तैलंग प्रिंटिंग प्रेस चलाते हैं.

Read Time: 4 min
Mirzapur Ramakant Pandit aka Rajesh Tailang got a serial offer at the age of 13.
मिर्ज़ापुर के रमाकांत पंडित यानी राजेश को यूं मिला सीरियल का ऑफर

ओटीटी ने दर्शको को कई ऐसे शानदार कलाकार दिए हैं जिनकी एक्टिंग का कोई मुकाबला नहीं है. ऐसे ही एक शानदार एक्टर हैं मिर्जापुर के रमाकांत पंडित यानी राजेश तैलंग. राजेश तैलंग राजस्थान की धरती पर पैदा होने वाले शानदार एक्टरों में से एक हैं जिन्होंने दूरदर्शन लेकर फिल्म और ओटीटी तक अपनी एक्टिंग से दर्शकों का दिल जीता है. राजेश तैलंग का जन्म 10 अक्तूबर 1097 में राजस्थान के बीकानेर जिले में हुआ है. इनके दादा पंडित गोविंद लाल गोस्वामी जाने माने तबलावादक थे. इनके पिता का नाम श्रीकृष्ण तैलंग है और वो बीकानेर में ही तैलंग प्रिंटिंग प्रेस चलाते हैं. आपको बता दें कि राजेश तैलंग के फेमस होने से पहले ही इनका परिवार स्टार परिवार रहा है क्योंकि इनके बड़े भाई सुधीर तैलंग देश के जाने माने कार्टूनिस्ट थे. इसी लिहाज से  राजेश भी काफी क्रिएटिव थे और उन्होंने अपने ग्रेजुएशन बीकानेर से ही किया. 

13 साल की उम्र में किया पहला सीरियल 

राजेश के बचपन से ही एक्टिंग का शौक था और महज 13 साल की उम्र में उनको दूरदर्शन पर आने वाले सीरियल ढाई अक्षर में काम करने का मौका मिल गया था. उनका एक्टिंग से लगाव देखकर 14 साल की उम्र में उनके पिता ने उनको एनएसडी के बच्चों के समर कैंप में भी दिया. यहां उनके टीचर के रूप में नसीरुद्दीन शाह जैसे शानदार एक्टर मौजूद थे जिनकी सरपरस्ती में राजेश की एक्टिंग निखर गई. आपको जानकर हैरानी होगी कि जब राजेश तैलंग काम खोजने के सिलसिले में एनएसडी जाया करते थे तो वहीं वाशरूम में उनको बाई चांस देश के पहले सीरियल में काम करने का मौका मिला. वॉशरूम में एक शख्स से बातचीत में उनको पता चला कि एक सीरियल बन रहा है. वो ऑडिशन देने गए तो बारिश हो रही थी और उनका काम काफी पसंद किया गया. इस तरह देश के पहले सीरियल शांति में राजेश तैलंग की एंट्री हो गई. 

मिर्ज़ापुर के रमाकांत पांडे के किरदार से हुए मशहूर 

राजेश तैलंग की बेव सीरीज की बात करें तो मिर्जापुर ने उनको एक खास पहचान दी. इस सीरीज में राजेश तैलंग गुड्डू पंडित के पिता रमाकांत पांडे बने थे जो अपनी ईमानदारी के लिए मशहूर हैं. मिर्जापुर के अलावा दिल्ली क्राइम में उनके काम की बहुत सराहना हुई थी. इस सीरीज में वो दिल्ली के निर्भया कांड की जांच  करने वाले पुलिसवाले बने थे. इसके दूसरे सीजन में भी राजेश तैलंग के काम की काफी तारीफ हुई थी. रंगबाज, ढिंढोरा, क्रेकडाउन, कॉमेडी कपल, बंदिश बैंडिट आदि सीरीज में राजेश तैलंग ने अपनी एक्टिंग का हुनर दिखाया है. फिल्मों की बात करें तो राजेश तैलंग काफी सालों से बॉलीवुड की फिल्मों में करेक्टर रोल करते आ रहे है. पिछले साल वो फिल्म छतरीवाली में दिखे थे जिसमें उन्होंने रकुलप्रीत सिंह के जेठ का किरदार निभाया था. इसके अलावा राजेश तैलंग ने कई सार्थक फिल्मों जैसे हजार चौरासी की मां, अमिताभ बच्चन की देव, आमिर खान की मंगल पांडे, सिद्धार्थ, तक्षक, फैन्टम, अमल मुक्काबाज़, कमांडो 3, पंगा जैसी फिल्मों में भी काम किया है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close