विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 10, 2023

ब्लैक कॉफी फैट घटाने के लिए मानी जाती है कारगर, जानिए क्या वाकई लटकती तोंद को गायब देती है ये ड्रिंक

Black Coffee For Weight Loss: क्या ब्लैक कॉफी वजन घटाने में भी मदद करती है? ब्लैक कॉफी पीने के फायदे सभी जानते हैं लेकिन क्या वाकई फैट बर्न करने के लिए ये ड्रिंक विश्वसनीय है. यहां जानिए.

Read Time: 2 min
ब्लैक कॉफी फैट घटाने के लिए मानी जाती है कारगर, जानिए क्या वाकई लटकती तोंद को गायब देती है ये ड्रिंक
Weight Loss: ब्लैक कॉफी वजन घटाने में भी मदद कर सकती है.

Weight Loss: हर दिन एक कप कॉफी आपको पूरे दिन एक्टिव रहने में मदद कर सकती है और ब्लैक कॉफी के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. ब्लैक कॉफी पोषक और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. इसमें एक शक्तिशाली रासायनिक यौगिक भी हैं जो कई रोगों को रोकने में मदद करता है. रोजाना कॉफी पीने से आपके कैंसर, हार्ट डिजीज, डायबिटीज होने का खतरा कम हो सकता है, लेकिन क्या कमाल की ब्लैक कॉफी वजन घटाने में भी मदद करती है? ब्लैक कॉफी पीने से आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाकर वजन घटाने की यात्रा को तेज किया जा सकता है. यहां जानिए कैसे.

ब्लैक कॉफी कैसे कम कर सकती है वजन?

1. भूख को दबाने का काम करता है

कैफीन भूख को दबाने में मदद करता है और आपको पूरे दिन एनर्जेटिक बनाए रखता है. यह पेप्टाइड YY नामक भूख हार्मोन से लड़ने में मदद करता है, जो आपकी भूख को नियंत्रित रखने में मदद करता है.

2. क्लोरोजेनिक एसिड से भरपूर

कॉफी में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करता है. यह शरीर में ग्लूकोज के उत्पादन को धीमा कर देता है और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.

3. कैफीन कैलोरी बर्न करने में मददगार

कॉफी में कैफीन मेटाबॉलिक एक्टिविटी और एनर्जी लेवल को बढ़ाता है जो अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है, कैफीन आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल पर नजर रखने में भी मदद करता है, जो इसे आपके दिल के लिए अच्छा बनाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close