विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 15, 2023

ब्रेकफास्ट पर बनाना है कुछ टेस्टी और हेल्दी तो एक बार जरूर ट्राई करें एग फिंगर्स, यहां देखें रेसिपी

Egg Fingers Recipe: अंडे सबसे पौष्टिक फूड में से एक हैं. अंडे को डाइट में आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप अंडे खाने के शौकीन हैं तो हमें यकीन है कि आपने एग से बनी इस रेसिपी को जरूर ट्राई किया होगा.

Read Time: 4 min
ब्रेकफास्ट पर बनाना है कुछ टेस्टी और हेल्दी तो एक बार जरूर ट्राई करें एग फिंगर्स, यहां देखें रेसिपी
अपने रेगुलर अंडों को दें एक टेस्टी ट्विस्ट.

Egg Fingers Recipe:  अंडे को हमेशा हेल्दी फूड में शामिल किया जाता है. इसको अपनी डाइट में शामिल करना एक हेल्दी ऑप्शन होता है. अंडे को आप अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. अगर आप अंडे खाने के शौकीन हैं तो आपने टेस्टी एग से बनी कई तरह की रेसिपी खाई होगी. लेकिन हर रोज एक ही चीज खाकर अगर आप बोर हो गए हैं तो आप अपने रेगुलर अंडों में एक नया टेस्ट दे सकते हैं. इनको पकाना आसान होता है और ये खाने में भी बेहद टेस्टी होती है. तो आइए बिना देर किए जानते हैं अंडे से बनी एक टेस्टी रेसिपी जो आपके टेस्ट बड को ब्लास्ट कर सकती है. एग फिंगर्स एक बहुत ही टेस्टी रेसिपी है जिसे बनाने में बहुत ही कम समय लगता है. एग फिंगर्स अंदर से सॉफ्ट और बाहर से क्रिस्पी होती है और इसे बनाने में बहुत कम समय लगता है. 

अंडे खाने के फायदे (Health Benefits Of Eggs)

अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें प्रोटीन के साथ और भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. अंडे का सेवन आपको कई तरह की हेल्थ प्रॉबलम्स से बचा सकता है. इसका सेवन इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकता है. इसके साथ ही अंडे में विटामिन बी12, विटामिन डी और एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो वजन को कंट्रोल करने, हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में भी मदद कर सकता है. अंडे में कैलोरी बहुत कम मात्रा में पायी जाती है. जो आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी सुधार सकता है.

fakba4a8

अंडे का सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है. Photo Credit: iStock

एग फिंगर्स बनाने की रेसिपीः (How To Make Egg Fingers Recipe)

एग फिंगर्स एक बहुत ही टेस्टी रेसिपी है इसे बहुत ही कम समय में बना सकते हैं. इसको बनाने के लिए आपको चाहिए 3 अंडे, नमक , लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, कॉर्नफलोर और कोटिंग के लिए, ब्रेड क्रम्ब्स, दूध और तेल . इसको बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में अंडा, नमक, काली मिर्च और लाल मिर्च पाउडर डाल कर अच्छे से मिक्स कर दें. इसके बाद अंडे को स्मूद टेक्सचर देने के लिए इसे अच्छे से फेंट लें. अब एक एल्यूमीनियम कंटेनर में फेंटे हुए अंडे डालें और इसे उबलते पानी में रख कर 5 मिनट के लिए ढक कर पकने दें जब तक अंडे सख्त न हो जाए. 5 मिनट बाद चाकू से चैक करिए कि अंडे अंदर से अच्छे से पक गए हैं या नहीं. अब इनको बाहर निकाल लीजिए और फिर अंडे को लंबाई में स्ट्रिप्स में या फिंगर कट में काट लें. अब एक-एक करके एग फिंगर्स को कॉर्नफलोर में कोट करें और फिर दूध में डिप करें और फिर ब्रेडक्रंब से कोट करके फ्राई करें. इसे अपनी पसंदीदा चटनी या फिर सॉस के साथ पेयर कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close