विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 18, 2023

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी पर बनाएं ये 5 महाराष्ट्रियन व्यंजन, इनसे सजाएं खाने की थाली

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी के त्योहार पर आप भी बनाएं महाराष्ट्रियन थाली. इन 5 रेसिपीज को जरूर करें शामिल.

Read Time: 3 min
Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी पर बनाएं ये 5 महाराष्ट्रियन व्यंजन, इनसे सजाएं खाने की थाली

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी का त्योहार आ गया है और इसे लेकर लोग काफी ज्यादा उत्साहित हैं. पूरे देश में ही इन खास त्योहार की धूम देखने को मिल जाती है. सड़कों पर पंडाल लग जाते हैं, बाजारें सज जाती है और सब जगह छोटे और बड़े सभी आकार के गणपति मिलने लग जाता हैं. बता दें कि यह सबसे महत्वपूर्ण हिंदू त्योहारों में से एक. इस साल, यह पर्व 19 सितंबर, 2023 से शुरू होने जा रहा है और 10 दिनों चलेगा. दुनिया भर में भगवान गणेश के भक्त घर पर उनकी रंग.बिरंगी और खूबसूरत मूर्तियों को लाते हैं और दस दिनों तक बेहद खुशी के साथ इस पर्व को मनाते हैं. जैसा की बात त्योहार की हो रही है तो फिर इस मौके पर कई व्यंजन भी बनते हैं. कुछ लोग उपवास भी रखते हैं और भगवान को भोग भी लगाते हैं. मोदक, पूरन पोली जैसी मिठाइयों से लेकर स्नैक्स जैसे कोथिंबीर वडी और भी काफी चीजे शामिल होती है, गणेश चतुर्थी का उत्सव खाने के बिना अधूरा है.

गणेश चतुर्थी में आपके लिए हम लेकर आए हैं महाराष्ट्रीयन थाली को तैयार करने के लिए 5 रेसिपी. जिसे आप इस त्योहार पर किसी भी दिन बनाकर बप्पा को भोग लगा सकते हैं. 

1. कटाची आमटी 

पीले चने की दाल से बनी महाराष्ट्रीयन स्टाइल की ये एक स्वादिष्ट दाल है. लाल मिर्च, गरम मसाला, करी पत्ते और सरसों के साथ तड़का लगाकर इसे तैयार किया जाता है.

aamti 620

2. मसाला भात

मसाला भात बनाने के लिए चावल को कई तरह के मसालों और सब्जियों के साथ मिलाया जाता है. इसे आप रायते या फिर किसी भी मसालेदार ग्रेवी के साथ खा सकते हैं.

eh1qd1m8

3. कोथिम्बीर वड़ी

कोथिम्बीर वड़ी महाराष्ट्रीयन स्नैक्स में से एक, ये डिश हरे धनिऐ के साथ बनाई जाती है. इसे पहले स्टीम किया जाता है फिर डीप फ्राई कर के तैयार किया जाता है.

ifh4sm2g

4. पूरन पोली

एक थाली में महाराष्ट्रीयन व्यंजनों की लिस्ट तैयार करते हुए हम इस लोकप्रिय डिजर्ट को कैसे भूल सकते हैं. यह रेसिपी मैदे की चपाती में मीठी दाल भरकर तैयार की जाती है. घी से बनी पूरन पोली खाने में बेहद ही लाजवाब लगती है. 

5. मोदक

मोदक के बिना गणेश चतुर्थी का पर्व अधूरा है. चॉकलेट मोदक से लेकर साबुत गेहूं के मोदक के अलावा भी कई तरह से इनको बनाया जा सकता है. और हम इसे खाए बिना नहीं रह सकते.

601347b

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close