विज्ञापन
This Article is From Aug 23, 2023

Benefits Of Karela Juice: इम्यूनिटी से लेकर स्किन तक, करेला जूस पीने के गजब के फायदे

Benefits Of Drinking Karela Juice: करेला एक ऐसी सब्जी है जिसका स्वाद काफी कड़वा होता है लेकिन ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. डायबिटीज जैसी समस्या में भी इसका सेवन लाभदायी होता है.

Benefits Of Karela Juice: इम्यूनिटी से लेकर स्किन तक, करेला जूस पीने के गजब के फायदे
Karela Juice: करेला स्वाद में कड़वा लेकिन सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

Benefits Of Drinking Karela Juice: करेला एक ऐसी सब्जी है जो खाने में बेहद कड़वा होता है और इस कड़वेपन के कारण बहुत से लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि करेला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. करेला कई औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. करेले में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, सी, ई, के, कैल्शियम और आयरन के गुण पाए जाते हैं. आप इसकी सब्जी और जूस के तौर पर भी सेवन कर सकते हैं. करेले के जूस  का सेवन आपके चेहरे पर ग्लो लाने में भी मदद कर सकता है और बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है. इतना ही करेले के जूस के सेवन से वजन को आसानी से कम भी किया जा सकता है. आइए जानते हैं इसके जूस के सेवन के फायदे.

करेला जूस पीने के फायदे (Health Benefits Of Drinking Karela Juice)

1. मोटापाः

बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए करेले के जूस का सेवन किया जा सकता है. इसमें कैलोरी कम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं जिससे वजन को कंट्रोल करने में भी मदद मिल सकती है.

fl2ggrmc

करेला कैलोरी में कम और फाइबर से भरपूर होता है.  

2. डायबिटीजः

आज के समय में डायबिटीज एक ऐसी समस्या बन गई है जिससे अमूमन लोग जूझ रहे हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए करेले के जूस का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है.  

3. स्किनः

करेले में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए और सी से भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन के लिए बेहद लाभदायी होता है. करेले के जूस के सेवन से मुंहासे और त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. 

4. इम्यूनिटीः

करेले को इम्यूनिटी के लिए अच्छा माना जाता है. करेले में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, सी, ई, के, कैल्शियम और आयरन के गुण पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
घर वालों को देनी है स्पेशल ट्रीट तो डिनर में बनाएं चिकन बंर्ट गार्लिक फ्राइड राइस, यहां देखें रेसिपी
Benefits Of Karela Juice: इम्यूनिटी से लेकर स्किन तक, करेला जूस पीने के गजब के फायदे
Healthy And Tasty Breakfast how to make tangy Tomato Upma Recipe
Next Article
इस बार नाश्ते में उपमें को देना है कोई ट्विस्ट तो बनाएं टैंगी टोमैटो उपमा, यहां देखें रेसिपी
Close