विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 03, 2023

सूरजमुखी के बीज सेहत के लिए होते हैं बेहद फायजेमंद, यहां जाने उससे जुड़े स्वास्थय लाभ

सूरजमुखी के बीजो में फैटी एसिड, विटामिन और मिनरल्स के गुण भी पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक माने जाते हैं. आज के समय में लोग हेल्थ के लिए काफी जागरूक हो गए हैं, और वो खुद को हेल्दी रखने के लिए डाइट में कई हेल्दी चीजों को शामिल करते हैं.

Read Time: 3 mins
सूरजमुखी के बीज सेहत के लिए होते हैं बेहद फायजेमंद, यहां जाने उससे जुड़े स्वास्थय लाभ
सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं सूरजमुखी के बीज.

Health Benefits Of Sunflower Seeds: सूरजमुखी के बीजों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता हैं. इन बीजों के आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसके साथ ही इसे डाइट में शामिल करना भी बेहद फायदेमंद हो सकता है. साथ ही ये खाने में भी काफी टेस्टी होते हैं. सूरजमुखी के बीजो में फैटी एसिड, विटामिन और मिनरल्स के गुण भी पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक माने जाते हैं. आज के समय में लोग हेल्थ के लिए काफी जागरूक हो गए हैं, और वो खुद को हेल्दी रखने के लिए डाइट में कई हेल्दी चीजों को शामिल करते हैं. आपको बता दें कि सूरजमुखी बीजों के अलावा अलसी, कद्दू, तिल और कई अन्य बीजों को भी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. सूरजमुखी के बीजों का सेवन पाचन को दुरूस्त रखा जा सकता है. इन्हें आप रोस्ट करके, दूध के साथ, सलाद के साथ, या सब्जी के साथ खा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं सूरजमुखी के बीज खाने के फायदों के बारे में.

सूरजमुखी के बीज खाने के फायदेः (Sunflower Seeds Benefits)

1. हड्डियों की मजबूती 

सूरजमुखी के बीजो में पाए जाने वाले तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद कर सकते हैं. सूरजमुखी में मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो हड्डियों को लिए लाभदायी होते हैं. ये हड्डियों को मजबूत और जोड़ो के दर्द से राहत दिलाने में भी मदद कर सकते हैं. 

2. हेल्दी हार्ट 

सूरजमुखी के बीजो में विटामिन सी और विटामिन ई भी पाया जाता है, जो हार्ट की सेहत को बनाए रखता है और इसे कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है. सूरजमुखी का सेवन कोलेस्ट्रॉल को खून की धमनियों में जमने से रोकने में मदद कर सकता है साथ ही हार्ट अटैक और स्‍ट्रोक जैसे खतरे को कम करने में भी मदद मिल सकती है. 

s38jsuqg

सूरजमुखी के बीज में विटामिन सी और विटामिन ई पाया जाता है Photo Credit: iStock

3. कब्ज से छुटकारा

सूरजमुखी के बीजों का सेवन पेट से जुड़ी कई समस्याओं को कम करने में भी मदद कर सकता है. सूरजमुखी के बीजो में  फाइबर भी पाया जाता है. जो कब्‍ज की समस्‍या से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है.

4. हेल्दी स्किन

सूरजमुखी के बीज से तेल भी निकलता है और ये तेल आपके स्किन को निखारने में भी मदद कर सकता है. इसके तेल में बैक्टीरिया के खिलाफ लड़ने की क्षमता होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
वजन को कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में शामिल करें लीची, जानें उसको खाने के फायदे
सूरजमुखी के बीज सेहत के लिए होते हैं बेहद फायजेमंद, यहां जाने उससे जुड़े स्वास्थय लाभ
Sprouts Khane Ke Fayde Health Benefits Of Sprouts
Next Article
स्प्राउट्स को और हेल्दी और टेस्टी बनाने के लिए शामिल करें ये चीजें, यहां जानें क्या मिलाएं
Close
;