विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 02, 2023

वजन को कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में शामिल करें लीची, जानें उसको खाने के फायदे

लीची में विटामिन सी, विटामिन बी6, नियासिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट, तांबा, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्निशियम और मैग्नीज जैसे खनिज पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को ठंडक देने में मदद कर सकते हैं.

Read Time: 4 min
वजन को कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में शामिल करें लीची, जानें उसको खाने के फायदे
वजन कम करने में लीची का सेवन फायदेमंद होता है.

Health Benefits Of Lychee: गर्मियों के मौसम में एक स्वादिष्ट रसदार फल लीची जिसे सभी बहुत मजे से खाते हैं. गर्मियों में लीची के सेवन से पानी की कमी को भी दूर किया जा सकता है. दरअसल लीची खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद मानी जाती है. लीची में विटामिन सी, विटामिन बी6, नियासिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट, तांबा, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्निशियम और मैग्नीज जैसे खनिज पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को ठंडक देने में मदद कर सकते हैं. लीची में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाये रखने में मदद करने के साथ शरीर को वायरल संक्रमण से बचाने में भी मदद करती है. साथ ही यह पाचन के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. लीची में पॉलीफेनोल, ऑलिगोनोल्स, बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सिडेंट जैसे जैव-रासायनिक पदार्थ भी पाए जाते हैं जो स्किन को नेचुरल ग्लो देने में भी मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं लीची खाने के फायदों के बारे में.

लीची खाने के फायदेः (Lychee Khane Ke Fayde)

1. पाचन

पाचन को दुरूस्त बनाने के लिए लीची का सेवन फायदेमंद माना जा सकता है. क्योंकि इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इतना ही नहीं गर्मी में इसके सेवन से उल्टी, दस्त की समस्या से भी बचा जा सकता है.

2. डिहाइड्रेशन

लीची का सेवन गर्मियों में शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने में भी मदद कर सकता है. लीची में पानी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है. 

6viccekg

गर्मियों में शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए आप लीची को डाइट में शामिल कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

3. इम्यूनिटी

लीची में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, नियासिन, राइबोफ्लेविन और फोलेट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकता है. लीची का सेवन इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकता है.

4. ब्‍लड प्रेशर

ब्‍लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी लीची का सेवन काफी फायदेमंद माना जा सकता है. लीची में पोटेशियम और सोडियम पाया जाता है जो ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में भी मदद कर सकता है.

5. त्वचा

लीची में पॉलीफेनोल, ऑलिगोनोल्स, बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सिडेंट जैसे रासायनिक पदार्थ पाए जाते हैं. ये सभी एंटी-ऑक्सीडेंट स्किन को नेचुरल ग्लो देने में भी मदद कर सकता है.

6. वजन

लीची फाइबर और पानी से भरी हुई होती है और इसमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम पाई जाती है. ये आपके वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. लीची का सेवन आपके भूख को कंट्रोल रखने में भी मदद कर सकता है.

7. हड्डियां

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी आप लीची का सेवन कर सकते हैं. लीची में कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close