विज्ञापन

ऑफिस में बैठ कर आती है सुस्ती तो जाएं सावधान, आप हो रहे है इस बीमारी के शिकार!

Office fatigue Reason: कई बार हम अच्छी नींद लेने के बाद भी ऑफिस में नींद भरी आंखों के साथ घूमते रहते हैं. हमारा किसी काम में मन नहीं लगता. सोचने पर लगता है कि शायद शरीर को आराम की जरूरत है लेकिन जरूरी नहीं है कि यही वजह हो. आइए आपको बताते हैं कि आपको ये चीजें क्यों हो रही हैं.

ऑफिस में बैठ कर आती है सुस्ती तो जाएं सावधान, आप हो रहे है इस बीमारी के शिकार!
Office fatigue

How to get rid of office Fatigue: कई लोग भरपूर नींद लेने के बाद भी थोड़ी देर काम करने के बाद सो जाते हैं और आलस्य के कारण उनकी आंखों में हमेशा नींद बनी रहती है. तब आपको लगता है कि आपने ठीक से नींद नहीं ली है. लेकिन क्या आपने सोचा है कि आपके साथ ऐसा अधिकतर क्यों हो रहा है? क्या यह आपके शरीर में सुस्ती है या कुछ और? क्योंकि अधिकतर यह लक्षण शरीर में एनीमिया (Anemia) की कमी की ओर भी इशारा करता है. शरीर में थकान महसूस होना और आयरन की कमी से अक्सर आलस्य और सुस्ती आती है.जो एनीमिया का एक सामान्य लक्षण है.

क्या है एनीमिया

एनीमिया एक रक्त से संबंधित बीमारी है. इसके कारण शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं (Red Blood Cell) बहुत कमजोर होने लगती हैं. ये हमारे शरीर में बीमारियों से लड़ने का काम करती हैं. इसकी कमी से शरीर में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) की कमी हो जाती है. और शरीर में आलस्य और सुस्ती घर करने लगती है.जिसके कारण आप अक्सर ऑफिस में थके हुए और आलसी नज़र आते हैं.

कैसे होती है इसकी कमी

9 से 6 की ड्यूटी के कारण हम अपने शरीर पर पर्याप्त ध्यान नहीं दे पाते हैं. उसे समय-समय पर पौष्टिक आहार नहीं देते हैं. जिसके कारण रोगों से लड़ने वाली लाल रक्त कोशिकाएं कमजोर पड़ने लगती हैं. क्योंकि इन्हें बनाने के लिए कुछ विटामिन, मिनरल और पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है.जो हमें ज्यादातर आयरन, विटामिन बी12 और फोलिक एसिड से मिलते हैं. और फास्ट फूड या फास्ट ईटिंग की आदत के कारण हम इन तीन सबसे जरूरी तत्वों को नजरंदाज कर देते हैं. इसके अलावा इनकी कमी के और भी कारण हैं जो इस प्रकार हैं.

खराब खाना
आयरन की कमी
विटामिन बी12 की कमी
फोलेट की कमी
लाल रक्त कोशिकाओं का सामान्य से पहले नष्ट होना 
क्रोनिकल बीमारियां जैसे कि क्रोनिक किडनी रोग, कैंसर, अल्सरेटिव कोलाइटिस या रुमेटीइड गठिया
अचानक भारी रक्त की हानि

 एनीमिया की कमी को कैसे दूर करें?

स्वाद से ज्यादा न्यूट्रिशन पर ध्यान दें

एनीमिया और आयरन की कमी को दूर करने के लिए अपने खाने में आयरन से भरपूर खाने की चीजें शामिल करें. जैसे पालक, गोभी, मांस, चिकन, कलेजी और मछली जैसी हरी सब्जियों को अपनी भोजन की थाली का हिस्सा बनाएं.

विटामिन सी रिच फूड्स लें

शरीर में आयरन को जल्द एब्जॉर्ब करने के लिए विटामिन सी से भरपूर चीजें खाएं. संतरा, नींबू, स्ट्रॉबेरी, टमाटर और शिमला मिर्च जैसी चीजें खाने से एनीमिया की प्रॉब्लम दूर होगी और इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.

चाय-कॉफी का सेवन कम करें

ऑफिस में अक्सर यारों के साथ गपशप के दौरान चाय और कॉफी कई बार होती है. क्योंकि लगातार काम करने पर एनर्जी वापस पाने का ये सबसे बेहतर इपाय होता है.लेकिन इनका अधिक सेवन कई बार अन्य समस्याओं को भी पैदा करता है. जैसे  टैनिन , जो शरीर में आयरन को ठीक से सोख नहीं पाता.  

पर्याप्त पानी और आराम है जरूरी

ऑफिस की थकान से छुटकारा छुटकारा पाने के लिए दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है. पानी की कमी से खून गाढ़ा हो जाता है और शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाना मुश्किल हो जाता है. इसलिए दिनभर पानी पीते रहें ताकि रक्त संचार(Blood Circulation) अच्छा रहे और शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन मिले. थकान एनीमिया का एक आम लक्षण है। इसलिए अच्छी नींद और आराम लेना ज़रूरी है ताकि आपका शरीर खुद को रिपेयर कर सके. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
US CDC रिपोर्ट में सामने आई Mpox जुड़ी ये बड़ी बात, अफ्रीका के बाद स्वीडन, थाईलैंड में भी फैला
ऑफिस में बैठ कर आती है सुस्ती तो जाएं सावधान, आप हो रहे है इस बीमारी के शिकार!
What's the Difference Between Heart Failure and a Heart Attack
Next Article
हार्ट अटैक से किस तरह अलह है हार्ट फेलियर, यहां समझें दोनों का फर्क और लक्षण...
Close