विज्ञापन
Story ProgressBack

Height Increase: छोटी हाइट से हैं परेशान? रोजाना करें ये 5 काम, नेचुरली बढ़ने लगेगा आपका कद

What Can I Do to Become Taller: एक अच्छी हाइट न सिर्फ हमारा कॉन्फिडेंस बढ़ाती है, बल्कि लाइफ क्वालिटी को भी बढ़ावा देती है. हाइट का सीधा संबंध जेनेटिक से होता है, लेकिन कुछ उपाय आजमाकर हम अपनी कद काठी को बढ़ा सकते हैं.

Read Time: 3 min
Height Increase: छोटी हाइट से हैं परेशान? रोजाना करें ये 5 काम, नेचुरली बढ़ने लगेगा आपका कद
प्रतीकात्मक तस्वीर.

How to Increase Height: अगर आप भी अपनी छोटी हाइट से परेशान हैं, और अपनी कद काठी बढ़ाने के लिए नेचुरल उपायों को खोज रहे हैं, तो ये लेख आप ही के लिए है. आज हम आपको उन घरेलु उपायों के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप आसानी से अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं. दवाईओं की तरह इन उपायों के कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं है. चलिए जानते हैं इनके बारे में...

1. सबसे पहले बदलें डाइट

हाइट बढ़ाने के लिए जरूरी है कि सबसे पहले आप कैल्शियम, विटामिन डी, फॉस्फोरस और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर बैलेंस डाइट चुनें. इससे आपकी बोन हेल्थ अच्छी हो जाएगी, जो शरीर के ग्रोथे में मदद करेगी. अपनी डाइट में आप डेयरी प्रोडक्ट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, लीन मीट और साबुत अनाज शामिल कर सकते हैं.

2. नींद का डायरेक्ट कनेक्शन

बढ़ते शरीर की ऑलओवर ग्रोथ के लिए पर्याप्त नींद की जरूरत होती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, हर इंसान को फिट रहने के लिए प्रतिदिन 8-10 घंटे की नींद लेनी चाहिए. ग्रोथ हार्मोन गहरी नींद के दौरान रिलीज होता है, जो फिजिकल ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है.

3. रोजाना करें व्यायाम

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जो लोग रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं, खासकर वे जिनमें स्ट्रेचिंग और मजबूती देने वाले व्यायाम शामिल हों, उन लोगों का शरीर ना सिर्फ फिट होता है, ब्लकि ये हाइट बढ़ाने में भी मदद करता है. तैराकी, बास्केटबॉल और साइकिलिंग जैसी एक्टिविटीज इसमें ज्यादा फायदेमंद साबित होती हैं.

4. शरीर के पोस्चर का रखें ध्यान

सीधे खड़े होने और बैठने की प्रैक्टिस करें. कमर को सीधा रखें. आगे की ओर झुककर ना बैठें. बिस्तर पर बायीं करवट से सोएं. एक अच्छी पोजिशन बनाए रखने से हमारे शरीर की अच्छी ग्रोथ होती है और लंबाई को बढ़ावा मिलता है.

5. सिगरेट-शराब से दूरी बनाएं

अगर आप धूम्रपान करते हैं या शराब पीते हैं तो इसे छोड़ दें. क्योंकि ये संभावित रूप से हाइट बढ़ाने में बाधा डाल सकते हैं.

(Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close