विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 07, 2023

अक्सर घुटनों के दर्द से रहते हैं परेशान तो खाना शुरू कर दें ये 5 चीजें, धीरे-धीरे गायब होने लगेगा दर्द

Knee Pain: घुटनों के दर्द से रोजाना के कामों को करने में भी दिक्कत हो सकती है, लेकिन आप डाइट में कुछ चीजों को शामिल इस दर्द को कम या पूरी तरह से ठीक कर सकते हैं.

Read Time: 3 min
अक्सर घुटनों के दर्द से रहते हैं परेशान तो खाना शुरू कर दें ये 5 चीजें, धीरे-धीरे गायब होने लगेगा दर्द
ऑलिव ऑयल का सेवन कर घुटनों के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है.

How to relief knee pain: घुटनों और जोड़ों में दर्द की समस्या बहुत आम हो गई है. सुस्त लाइफस्टाइल और न्यूट्रिएंट्स की कमी भी इसका एक कारण हो सकती है. कई बार दर्द इतना ज्यादा होता है कि उठना बैठना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में रोजाना के कामों को करने में भी दिक्कत आती हैं. ऐसे में शरीर में उन पोषक तत्वों की पूर्ति बढ़ाने की जरूरत होती है जिससे दर्द पर कंट्रोल किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि किन चीजों को खाने से आपको घुटनों के दर्द में आसानी से राहत मिल सकती है.

फूड्स जो घुटनों के दर्द से राहत दिला सकते हैं | Foods that can provide relief from knee pain

1. नट और बीज का सेवन शुरू कर दें

इन दोनों चीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है. अखरोट, बादाम, अलसी, चिया सीड्स या पाइन नट्स अपनी डाइट में शामिल कर आप घुटनों के दर्द से राहत पा सकते हैं.

2. ऑलिव ऑयल का सेवन करें

ऑलिव ऑयल का सेवन कर घुटनों के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है. ऑलिव ऑयल में अनसैचुरेटेड हेल्दी फैट होता और ये ओमेगा 3 फैटी एसिड का बेहतरीन सोर्स है, जो दर्द में राहत दिलाने में मददगार है.

3. अदरक का सेवन करें

अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों का स्रोत है, ये दर्द में आराम पहुंचाता है और सूजन कम करने में मददगार है. अदरक, शहद और नींबू का काढ़ा बना कर आप नियमित सेवन करें तो ये दर्द में आराम पहुंचा सकता है.

4. पपीता खा सकते हैं

पपीता में प्रोटीन, कैल्शियम और फॉस्फोरस पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है और दर्द में राहत दिला सकता है. आप इसका सेवन नियमित रूप से कर दर्द से राहत पा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close