विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 25, 2023

डायजेशन को खराब कर सकते हैं ये फूड्स, आज से ही बना लें इनसे दूरी, वर्ना हो जाएगी कब्ज और अपच

Healthy Digestion Tips: ब्लोटिंग के लिए घरेलू उपाय काफी कारगर हो सकते हैं. जब भी इस समस्या को महसूस करें तो इस बात को ध्यान जरूर रखें कि अपच और ब्लोटिंग से बचने के लिए किन चीजों से दूर रहें.

Read Time: 3 min
डायजेशन को खराब कर सकते हैं ये फूड्स, आज से ही बना लें इनसे दूरी, वर्ना हो जाएगी कब्ज और अपच
पेट को हेल्दी रखने के लिए अनहेल्दी चीजों से बचना जरूरी है.

Foods To Avoid In Indigestion: अपच में कब्ज और सुस्ती महसूस हो सकती है. ब्लोटिंग के कारण कई हैं, लेकिन समस्या तब और भी बढ़ जाती है जब लोगों को ये नहीं पता होता कि पेट फूलने या पेट में सूजन होने पर क्या नहीं खाना चाहिए? ऐसे में हम कुछ ऐसा खा लेते हैं तो पेट की समस्याओं का कारण बनता है. ब्लोटिंग के लिए घरेलू उपाय काफी कारगर हो सकते हैं. जब भी इस समस्या को महसूस करें तो इस बात को ध्यान जरूर रखें कि अपच और ब्लोटिंग से बचने के लिए किन चीजों से दूर रहें.

पाचन को बिगाड़ सकते हैं ये फूड्स | These Foods Can Upset Your Stomach

1. जंक फूड

जितना आप जंक फूड पसंद कर सकते हैं, उन फ्राइज, शुगर ट्रीट और फिजी ड्रिंक वास्तव में आपके कैलोरी को कम करने की तुलना में आपके शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं. उनमें से एक ब्लोटिंग का कारण होता है क्योंकि वे आसानी से पचते नहीं हैं. दूसरी ओर वातित पेय में उच्च मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड, एक गैस होती है, जो पाचन तंत्र में फंस जाती है.

2. डेयरी

ज्यादातर भारतीय घरों में दूध और अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स का बड़े पैमाने पर सेवन किया जाता है. कई लोग लैक्टोज के रूप में जाना जाने वाले दूध शुगर को पचाने में असमर्थ हैं, जिसके कारण लैक्टोज इंटोलरेंस के रूप में जाना जाता है. जैसे कि यह गैस, सूजन और क्रैम्प्स की ओर जाता है.

3. बीन्स

बीन्स या फलियां फाइबर से भरपूर होती हैं. इसलिए हमेशा खाना पकाने से पहले और उन्हें कई बार धोने के लिए बीन्स को पानी में भिगोने की सलाह दी जाती है.

4. दाल

ज्यादातर लोगों को चना दाल, तूर दाल आदि को पचाने में कठिनाई होती है क्योंकि उनमें भी सेम की तरह शॉर्ट-चेन कार्ब्स होते हैं. जो ब्लोटिंग की समस्या और अपच को और भी ट्रिगर कर सकते हैं. ऐसे में इन दोलों से परहेज करें जब आप ब्लोटिंग से परेशान हों.

5. फूलगोभी, ब्रोकोली

ये विटामिन और खनिजों से भरे होते हैं. इनका नकारात्मक पक्ष यह है कि वे कई लोगों के लिए गैस का कारण बनते हैं. यह फिर से एक प्रकार की चीनी के कारण होता है जो आंत में पच जाती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close