विज्ञापन

क्या होता है कॉर्निया डैमेज जिसकी वजह से एक्ट्रेस Jasmine Bhasin की जा सकती थी आंखों की रोशनी

Health News: कॉन्टैक्ट लेंस के शौक की वजह से उनकी देखने की क्षमता को काफी नुकसान पहुंचा है. इसके बाद कॉन्टैक्ट लेंस से आंखों पर पड़ने वाले असर को लेकर कई तरह की बातें सामने आने लगीं.

क्या होता है कॉर्निया डैमेज जिसकी वजह से एक्ट्रेस Jasmine Bhasin की जा सकती थी आंखों की रोशनी
Cornea Damage

Cornea Damage: युवाओं में आजकल चश्मे से ज्यादा कॉन्टैक्ट लेंस पहनने का शौक है क्योंकि इन्हें पहनने से आंखों की खूबसूरती बरकरार रहती है. और वैसे भी कॉन्टैक्ट लेंस के जरिए आंखों को अलग-अलग लुक दिया जा सकता है. लेकिन कई बार ये शौक काफी जानलेवा साबित होता है. ऐसा ही कुछ हाल ही में छोटे पर्दे की एक्ट्रेस जैस्मिन भसीन के साथ हुआ है . कॉन्टैक्ट लेंस के शौक की वजह से उनकी देखने की क्षमता को काफी नुकसान पहुंचा है. इसके बाद कॉन्टैक्ट लेंस से आंखों पर पड़ने वाले असर को लेकर कई तरह की बातें सामने आने लगीं. साथ ही लोगों में कॉर्निया डैमेज को लेकर भी कई सवाल उठने लगे कि आखिर ये होता क्या है और क्यों एक्ट्रेस जैस्मिन भसीन कॉन्टैक्ट लेंस पहनने की वजह से अपनी एक आंख गंवाने वाली थीं.

इन मामलों को लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि आंखें हमारे शरीर का बेहद नाजुक अंग हैं. कई बार इसके प्रति लापरवाही बहुत महंगी पड़ सकती है. ऐसे में आंखों में ऐसी कोई भी चीज इस्तेमाल न करें जिससे आंखों की रोशनी जाने का खतरा हो. ऐसा किसी को भी हो सकता है.आंखों में कॉन्टैक्ट लेंस पहनने से आंखों की कॉर्निया पर भी असर पड़ सकता है. इसलिए इसका इस्तेमाल थोड़ी समझदारी से करना चाहिए.

क्या होता है कॉर्निया 

कॉर्निया आपकी आंख की पारदर्शी, सुरक्षात्मक बाहरी परत है. यह धूल, गंदगी और कीटाणुओं को आंख में जाने से रोकती है. इसके अलावा, यह सूर्य की तेज पराबैंगनी रोशनी (UV Rays) को सीधे आंखों तक पहुंचने से भी रोकता है. जब यह बाहरी परत दर्द करने लगे, आंखें सूजने लगें या देखने में दिक्कत होने लगे तो यह संकेत कॉर्निया डैमेज के होते है.


एक दिन में कितने घंटे कॉन्टैक्ट लेंस लगाना सेफ है?

अगर आपको चश्मा लगा हुआ है लेकिन आप  फिर भी कॉन्टैक्ट लगा कर रखते है तो आपको थोड़ा संभल कर इसका इस्तेमाल करना चाहिए. इसे एक दिन में 6 से 7 घंटों के लिए लगा सकते हैं, लेकिन इस दौरान आंखों को बार-बार छूने से बचें. ज्यदा गर्मी या उमस में रहने से दूर रहे क्योंकि आंखों में आता पानी इसके लिए घातक साबित हो सकता है.  साथ ही इस लगाने के दौरान अगर चुभन या जलन होती है तो आंखों को रगड़े नहीं. कॉन्टैक्ट लेंस लगाने के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं  होते हैं, लेकिन कई बार एक हल्की सी चूंक आपसे आंखों की रोशनी भी छीन सकती है. इसलिए इसके गलत तरीके से इस्तेमाल से आंखों से जुड़ी गंभीर समस्याओं हो सकती है. ऐसे में लेंस के इस्तेमाल से पहले हेल्थ एक्सपर्ट्स से राय जरूर लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Clove Benefits: हर रोज इस वक्त खाएं लौंग, सेहत को एक साथ मिलेंगे कई हैरान करने वाले फायदे
क्या होता है कॉर्निया डैमेज जिसकी वजह से एक्ट्रेस Jasmine Bhasin की जा सकती थी आंखों की रोशनी
Health news Before buying fruits know what tell Sticker number code Meaning four digits is most dangerous
Next Article
Sticker Fruits: फलों को खाने से पहले जानिए इनपर लगे नंबरों का गणित, 4 अंक वाला होता है सबसे ज्यादा खतरनाक
Close