विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 18, 2023

पीसीओएस में महिलाओं को कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए? जान लें क्या करें और क्या नहीं

PCOS Management: पीसीओएस महिलाओं में सबसे आम समस्याओं में से एक है. खान-पान में लापरवाही और स्ट्रेस इस बीमारी का मुख्य कारण बनता है.

Read Time: 3 min
पीसीओएस में महिलाओं को कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए? जान लें क्या करें और क्या नहीं
पीसीओएस हार्मोन में असंतुलन पैदा करता है.

PCOS Precautions: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाएं अपने घर ऑफिस और बच्चों की देखरेख में खुद की हेल्थ को इग्नोर कर देती हैं. इस लाइफस्टाइल के चलते वो कई बीमारियों का शिकार हो जाती हैं. इस बीमारी में से एक है पीसीओएस. एक सर्वे के मुताबिक देश में 5 में से 1 महिला इस बीमारी का शिकार है. पीसीओएस महिलाओं में सबसे आम समस्याओं में से एक है. खान-पान में लापरवाही और स्ट्रेस इस बीमारी का मुख्य कारण बनता है.

पीसीओएस है क्या? What Is PCOS

पीसीओएस ओवरी में एक छोटा सा सिस्ट होता है. इसके चलते प्रोडक्टिव उम्र की महिलाओं की बॉडी में मेल हार्मोन एंड्रोजन का लेवल बढ़ने लगता है. यह हार्मोन में असंतुलन पैदा करता है जिसका असर पीरियड्स साइिकल और प्रेगनेंसी पर पड़ता है. 

पीसीओएस में किन बातों का रखें ध्यान:

प्लास्टिक का इस्तेमाल

इस बीमारी से जूझ रही महिलाओं के लिए प्लास्टिक बहुत ही नुकसानदायक साबित हो सकती है. दरअसल प्लास्टिक से जो भी चीज बनती है उसको बनाने के लिए बीपीए का इस्तेमाल किया जाता है. बीपीए एक ऐसा केमिकल हैं जो आपके शरीर में हॉर्मोन्स को गड़बड़ा सकता है. ऐसे में ये केमिकल पीसोओएस से ग्रसित महिलाओं के हॉर्मोन्स के संतुलित को नुकसान पहुंचा सकता है.

शराब और धू्म्रपान

पीसीओएस से जूझ रही महिलाओं को शराब और धूम्रपान से दूरी बना लेनी चाहिए. इस बीमारी से जूझ रही महिलाओं की लाइफस्टाइल में ये दोनों चीजें बिल्कुल भी शामिल नहीं होनी चाहिए. क्योंकि इन दोनों का सेवन इस बीमारी को और बढ़ा सकता है.

एक्सरसाइज करनी चाहिए

लगातार कई घंटो तक एक ही जगह पर न बैठें. अगर आप ऑफिस जाती हैं तो कुछ देर में अपनी कुर्सी छोड़कर वॉक करें. इसके साथ ही आप जिम, योगा या कोई और वर्कआइट को अपने रूटीन को फॉलो कर सकते हैं.

बैलेंस डाइट

बाहर का खाना खाने से बचे और घर पर बना हुआ खाना ही खाएं. साथ ही पैकेज्ड और प्रोसेस्ड फूड को पूरी तरह से परहेज करें. बेहतर होगा कि आप अपने दिन की शुरूआत एक हेल्दी ड्रिंक के साथ करें. इसके लिए आप सुबह गुनगुना पानी पिएं. आप चाहें तो आप इसके साथ शहद और नींबू को भी शामिल कर सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close