विज्ञापन
Story ProgressBack

राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा के बाद महात्मा गांधी के कथन का उदाहरण देते हुए मोहन भागवत ने कही बड़ी बात

राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा के बाद अपने संबोधन में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने महात्मा गांधी के कथन का उदाहरण देते हुए लोगों को लालच छोड़ने की सलाह दी. साथ ही उन्होंने भारत को विश्वगुरु बनाने का मंत्र भी दिया.

Read Time: 3 min
राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा के बाद महात्मा गांधी के कथन का उदाहरण देते हुए मोहन भागवत ने कही बड़ी बात
राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के दौरान मोहन भागवत.

Mohan Bhagwat Statement: राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने अपने भाषण के दौरान कहा कि 'आज रामलला 500 साल की तपस्या के बाद फिरसे वापस आए हैं. जिनके त्याग, तपस्या और प्रयासों से ये सोने का दिन आज हम देख पा रहें है. उनको हमलोगों ने बार-बार याद किया उनके परिश्रम को सत-सत नमन है. इस युग में आज के दिन भगवान के फिर से वापस आने का इतिहास जो भी श्रवण करेगा, उसका सब दुख हरण होगा.'

भागवत ने गांधी जी के कथन का दिया उदाहरण

भागवत ने महात्मा गांधी के एक अंग्रेजी कथन का उदाहरण देते हुए कहा कि 'गांधी जी कहते थे पृथ्वी के पास सभी की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त संसाधन हैं लेकिन एक व्यक्ति के लालच को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं. हमें अपने अंदर के लालच को खत्म करना होगा.' साथ ही भागवत ने लोगों को विश्वगुरू बनने का मंत्र भी दिया.

पूरे देश में है खुशी का माहौल: भागवत

प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम समाप्त होने के बाद मोहन भागवत ने कहा कि आज देशभर में उत्साह का माहौल है, आज देश के बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक में भारी उत्साह है जो लोग यहां नहीं आ सके वह अपने घर से मंदिरों से, चौराहों से और अन्य माध्यम से इस कार्यक्रम को देख रहे हैं. सभी रामभक्तों में भारी उत्साह है.   

'छोटे से विवाद पर लड़ना छोड़ें'

मोहन भागवत ने कहा कि 'श्री राम 14 वर्ष के लिए वनवास गए और आज फिर 500 साल बाद वापस आए हैं. अब हमको भी सारे कलह को विदाई देनी पड़ेगी, छोटे-2 विवाद को लेकर लड़ाई करने की आदत छोड़नी पड़ेगी. सामान्य नागरिक केवल बातें नहीं करते काम भी करते थे. हम सबके लिए चलते हैं क्योंकि सब हमारे है इसलिए हम चल पाते हैं.'

ये भी पढ़ें-  हमारे रामलाल अब टेंट में नहीं रहेंगे... राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा के बाद क्या बोले PM मोदी?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close