विज्ञापन
Story ProgressBack

आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाई जाएंगी आशा वर्कर्स, 10 लाख से अधिक लाभार्थियों को मिलेगा लाभ

ASHA Workers Brought Under Ambit of Ayushman Bharat Scheme: अंतरिम बजट में वित्त मंत्री ने आशा वर्कर्स को आयुष्मान योजना के दायरे में लाने का ऐलान किया है. इस ऐलान से देश में मौजूद 10 लाख से अधिक आशा वर्कर्स और उनके परिवार को प्रतिवर्ष ₹5 लाख तक के नि:शुल्क उपचार का लाभ मिलेगा.

Read Time: 2 min
आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाई जाएंगी आशा वर्कर्स, 10 लाख से अधिक लाभार्थियों को मिलेगा लाभ
आशा वर्कर (फाइल फोटो)

Modi Government's Interim Budget: मोदी सरकार का आखिरी बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने ऐलान किया है कि आशा वर्कर्स को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा. गुरूवार को संसद में पेश मोदी सरकार के अंतरिम बजट में वित्त मंत्री ने कहा आंगनबाड़ी सेंटर को अपग्रेड किया जाएगा. वहीं, आशा वर्कर्स (ASHA Workers) को आयुष्मान योजना के दायरे में लाने का ऐलान किया है . 

अंतरिम बजट में इस ऐलान से देश में मौजूद 10 लाख से अधिक आशा वर्कर्स और उनके परिवार को प्रतिवर्ष ₹5 लाख तक के नि:शुल्क उपचार का लाभ मिलेगा. अभी तक सिर्फ बीपीएल कार्ड धारकों को ही भारत आयुष्मान योजना के तहत 5 लाख इलाज का खर्च का लाभ मिलता है. 

वर्तमान में आयुष्मान भारत योजना के तहत 3,85,85,799 को कार्ड उपलब्ध करवाए जा चुके हैं जबकि 35,04163 लोग आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त इलाज करवा चुके हैं. इस योजना के तहत पूरे भारत में अब तक कुल 506 निजी हॉस्पिटल , जबकि 500 सरकारी अस्पताल इनपैनेल्ड हैं, जहां योजना कार्डधारी आसानी से मुफ्त में इलाज करवा सकते हैं. 

केन्‍द्रीय वित्‍त बजट 2018 में आयुष्‍मान भारत की घोषणा की गई थी. इसका लक्ष्य देश में 1 लाख हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेंटर्स स्‍थापित करना व 10 करोड़ परिवारों को रुपये 5.00 लाख प्रतिवर्ष के स्‍वास्‍थ्‍य बीमा कवच से जोड़ना था. अब इस योजना का लाभ 10 लाख आशा वर्कर्स भी पा सकेंगी. 

उल्लेखीय है अंतरिम बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिलाओं के लिए और भी कई बड़े ऐलान किए हैं. इनमें लखपति दीदियों की संख्या 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ करने का लक्ष्य शामिल है.

ये भी पढ़ें-लक्षद्वीप को बड़ा टूरिज्म स्पॉट बनाएगी सरकार, निर्मला सीतारमण ने बजट में किया ऐलान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close