विज्ञापन
Story ProgressBack

Ramlala Pran Pratishtha: गर्भगृह में विराजमान हुए रामलला, प्राण प्रतिष्ठा के चौथे दिन अरणी मंथन से प्रकट होगी अग्नि

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा से पहले 6 दिनों का धार्मिक अनुष्ठान चल रहा है, जो कि 16 जनवरी से ही शुरु हो गया है. इस अनुष्ठान को लेकर आज का दिन काफी महत्वपूर्ण है.

Read Time: 3 mins
Ramlala Pran Pratishtha: गर्भगृह में विराजमान हुए रामलला, प्राण प्रतिष्ठा के चौथे दिन अरणी मंथन से प्रकट होगी अग्नि
फाइल फोटो

Ayodhya Ram Temple Inauguration: तीन दिन बाद यानी 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर का भव्य उद्घाटन होने जा रहा है. ऐसे में अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा (Ayodhya Ramlala Pran Pratishtha) को लेकर तैयारियां जोरों शोरों से चल रही है. उद्घाटन से पहले ही रामलला की पहली झलक भी लोगों को देखने को मिली है. रामलला की मूर्ति की पहली झलक देखने के लिए सभी लोग उत्सुक थे. रामलला की मूर्ति को पूरे परिसर में परिक्रमा कराने के बाद गर्भगृह में स्थापित कराया जाना था, लेकिन मूर्ति बहुत भारी होने के वजह से इसे क्रेन के जरिए मंदिर परिसर में पहुंचाया गया. वहीं चांदी की एक अलग मूर्ति को मंदिर परिसर का भ्रमण कराया गया.

पीएम मोदी होंगे मुख्य यजमान

पीएम मोदी 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर उद्घाटन के मुख्य यजमान होंगे. इस दौरान करीब 6 हजार मेहमान अयोध्या में मौजूद रहेंगे. अयोध्या में होने वाले रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह से पहले 6 दिन तक चलने वाला कार्यक्रम 16 जनवरी को ही शुरू हो गया था, इस कार्यक्रम का आज चौथा दिन है.

6 दिन पहले से शुरु हुआ धार्मिक अनुष्ठान

अयोध्या में आज यानी कि 19 जनवरी का दिन बेहद खास है. आज अयोध्या में पवित्र अग्नि जलाई जाएगी, उसके बाद 'नवग्रह' की स्थापना और 'हवन' (आग के चारों ओर पवित्र अनुष्ठान) किया जाएगा. वहीं 20 जनवरी को राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह को सरयू के जल से स्नान कराया जाएगा, जिसके बाद वास्तु शांति और 'अन्नाधिवास' अनुष्ठान होगा. बता दें कि पहले दिन यानी कि 16 जनवरी को राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह की रस्में शुरू हुईं. मंदिर ट्रस्ट द्वारा नियुक्त यजमान श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने समारोह का संचालन किया. सरयू नदी के किनारे दशविध स्नान, विष्णु पूजा और गाय का तर्पण किया गया.

ये भी पढ़ें- Asaram Case: आसाराम मामले से जुड़ी याचिका को राजस्थान हाईकोर्ट ने किया खारिज, जज बोले- 'अब इसका कोई औचित्य नहीं'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जगन्नाथ मंदिर में हर दिन क्यों बदली जाती है ध्वजा, एक दिन भी भूले तो चूकानी पड़ सकती है बड़ी कीमत!
Ramlala Pran Pratishtha: गर्भगृह में विराजमान हुए रामलला, प्राण प्रतिष्ठा के चौथे दिन अरणी मंथन से प्रकट होगी अग्नि
NDTV Election Carnival: Many issues were raised on NDTV platform in Ranchi, BJP MP said - Corona was there in 2 years
Next Article
NDTV Election Carnival: रांची में NDTV के मंच पर उठे कई मुद्दें, भाजपा सांसद बोले- 5 में से 2 साल तो कोरोना भी था
Close
;