विज्ञापन

Haryana Result: एग्जिट पोल में कांग्रेस की जीत का दावा, CM रेस में शैलजा सहित कई नेताओं के नाम, गिनती कल

Haryana Result: हरियाणा विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती कल होगी. यहां वोटिंग के बाद जारी हुए एग्जिट पोल में कांग्रेस की जीत का दावा किया गया है. ऐसे में कांग्रेस से सीएम रेस में कई नेताओं के नामों की चर्चा चल रही है.

Haryana Result: एग्जिट पोल में कांग्रेस की जीत का दावा, CM रेस में शैलजा सहित कई नेताओं के नाम, गिनती कल
हरियाणा कांग्रेस की कद्दावर नेता कुमारी शैलजा.

Haryana Result: हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे कल यानी की 8 अक्टूबर को घोषित होंगे. नतीजों से पहले आए सभी एजेंसियों के एग्जिट पोल में हरियाणा में कांग्रेस की जीत का दावा किया गया है. राजनीतिक विश्लेषकों का भी अनुमान यही है कि यहां 10 साल बाद भाजपा सत्ता से दूर रहेगी. कांग्रेस अकेले दम पर सरकार बनाने जा रही है. एग्जिट पोल की भविष्यवाणी के बाद हरियाणा में सीएम फेस को लेकर भी चर्चा तेज हो गई है. 

वोटों की गिनती से पहले हरियाणा सीएम फेस को लेकर कई नेताओं की दावेदारी दिख रही हैं. जिसमें पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हु्ड्डा, उनके पुत्र और सांसद दीपेंद्र हुड्डा, रणदीप सिंह सूरजेवाला और कुमारी शैलजा के नाम की चर्चा है. लेकिन इन सभी नेताओं में फिलहाल कुमारी शैलजा का नाम सबसे आगे चल रहा हैं. कई राजनीतिक विश्लेषक हरियाणा सीएम रेस में कुमारी शैलजा की दावेदारी प्रबल बता रहे हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं वो प्रमुख कारण, जिसके चलते कुमारी शैलजा का नाम सबसे आगे चल रहा है. 

कुमारी शैलजा की साफ-सुधरी छवि

पांच बार की सांसद कुमारी शैलजा की छवि साफ-सुधरी है. अभी तक उनपर भ्रष्टाचार या फिर अन्य बड़े विवाद का दाग नहीं लगा है. दूसरी ओर पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा पर कई घोटालों के आरोप लग चुके हैं. ऐसे में बदलाव के दौर से गुजर रही कांग्रेस कुमारी शैलजा को आगे बढ़ा सकती है. 

⁠विवादों से कोई नाता नहीं

कुमारी शैलजा का विवादों का कोई नाता नहीं है. इस बार भले ही चुनाव से ठीक पहले उनकी नाराजगी की चर्चाएं चली थी. लेकिन ये महज चर्चा ही थी. शैलजा चुनाव प्रचार में भी सक्रिय रही. साथ ही दलित और महिला वोटरों को एकजुट कर कांग्रेस में पाले में लाने की कवायद करती रही. 

कुमारी शैलजा का दलित और महिला होना

कुमारी शैलजा दलित समाज से आती हैं. हरियाणा कांग्रेस में इस समाज का अहम रोल है. कहा जा रहा है कि इस बार के मतदान में भी दलित समाज ने कांग्रेस को वोट दिया है. हरियाणा में दलित वोट कांग्रेस के लिए कितना महत्वपूर्ण है, इसे इसी से समझ सकत हैं कि कांग्रेस ने पिछले दो दशक से वहां अपना अध्यक्ष पद दलित को ही सौंप रही है. इसमें फूलचंद मुलाना, अशोक तंवर, कुमारी शैलजा और अभी के प्रदेश अध्यक्ष उदय भान का नाम आता है.

कुमारी शैलजा महिला हैं. उनकी गिनती खुद के दम पर राजनीति में एक लंबी लकीर खिंचने वाली नेता के रूप में होती है. कुमारी शैलजा गांधी परिवार की करीबी है. राहुल-प्रियंका के साथ-साथ उनकी सोनिया गांधी से भी अच्छी बनती है. माना जाता है कि इस बार हरियाणा में कांग्रेस में महिलाओं का वोट खूब मिला है. ऐसे में पार्टी महिला नेता को सीएम का सर्वोच्च पद देकर बड़ा संदेश दे सकती है. 

हालांकि यह आंकलन नतीजों के पहले का है. वोटों की गिनती के बाद इसकी तस्वीर और क्लियर होगी. कई बार एग्जिट पोल के दावे गलत भी साबित हुए हैं. ऐसे में यह कहना अभी जल्दी होगी कि हरियाणा में कांग्रेस चुनाव जीत रही है. मालूम हो कि हरियाणा में चुनाव से कुछ महीनों पहले ही भाजपा ने मुख्यमंत्री को बदलकर एंटी इनकंमबेंसी को खत्म करने की कोशिश की थी.     

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
दीपा करमाकर ने क्यों लिया संन्यास? एलान करते हुए कहा- 'दिल अभी भी नहीं मानता'
Haryana Result: एग्जिट पोल में कांग्रेस की जीत का दावा, CM रेस में शैलजा सहित कई नेताओं के नाम, गिनती कल
Election Results 2024 LIVE update| Haryana Election Results | Jammu & Kashmir Elections Results 2024
Next Article
हरियाणा में BJP की हैट्रिक या कांग्रेस की वापसी, जम्मू-कश्मीर में किसकी बनेगी सरकार, आज आएंगे नतीजे
Close