विज्ञापन
Story ProgressBack

इलेक्टोरल बॉन्ड पर जारी बहस के बीच NDTV से बोले महाराष्ट्र के डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस- BJP काले धन से चुनाव नहीं लड़ती

Devendra Fadnavis Exclusive on NDTV: शुक्रवार को NDTV के एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया ने महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस से विशेष बातचीत की. इस बातचीत में भाजपा नेता ने इलेक्टोरल बॉन्ड पर छिड़ी बहस के साथ-साथ अन्य मुद्दों पर खुलकर बातचीत की.

Read Time: 3 min
इलेक्टोरल बॉन्ड पर जारी बहस के बीच NDTV से बोले महाराष्ट्र के डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस-  BJP काले धन से चुनाव नहीं लड़ती
NDTV के एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया के साथ महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस की विशेष बातचीत.

Devendra Fadnavis Exclusive on NDTV: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) से पहले इलेक्टोरल बॉन्ड (Electoral Bond Debate) पर बहस छिड़ी है. सुप्रीम कोर्ट (SC) के आदेश के बाद SBI से मिले डाटा को चुनाव आयोग (EC) ने सार्वजनिक कर दिया है. इलेक्टोरल बॉन्ड का डाटा सामने आने के बाद कांग्रेस (COngress) सहित अन्य विपक्षी पार्टी भाजपा पर हमलावर हैं. विपक्षी दलों का कहना है कि भाजपा ने ED, CBI जैसी केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग कर कई कंपनियों से करोड़ों में चंदा लिया है.

इलेक्टोरल बॉन्ड पर जारी बहस के बीच शुक्रवार को NDTV के एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया ने महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस से विशेष बातचीत की. इस बातचीत में भाजपा नेता ने इलेक्टोरल बॉन्ड के साथ-साथ लोकसभा चुनाव, महाराष्ट्र की राजनीति के साथ-साथ अन्य मुद्दों पर खुलकर अपनी प्रतिक्रिया दी.

इस बातचीत के दौरान फडणवीस ने कहा कि भाजपा काले धन से चुनाव नहीं लड़ती. देवेंद्र फडणवीस ने कहा, "चुनावी चंदे का हिसाब इसलिए मिला, क्योंकि भाजपा इलेक्टोरल बॉन्ड लेकर आई थी. बीजेपी ब्लैक मनी से नहीं, बल्कि अकाउंटेड मनी से चुनाव लड़ती है". 

चुनाव में काले धन का इस्तेमाल न हो, यही बीजेपी की सोचः फडणवीस

एनडीटीवी से खास बातचीत में देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि हमारी सरकार ने पॉलिटिकल फंडिंग को लेकर कई सुधार किए हैं. कई बदलाव किए. चुनाव के लिए कैश में कितना पैसा लिया जाएगा, सब तय है. उन्होंने आगे कहा कि बीजेपी की सोच हमेशा से रही है कि चुनाव में काले धन का इस्तेमाल न हो.

इलेक्टोरल बॉन्ड के बहस पर विशेष टिप्पणी करने से बचते हुए फडणवीस ने कहा, "इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया है. मैं इसपर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता. लेकिन भाजपा काले धन से चुनाव नहीं लड़ती. वो अकाउंटेड मनी से चुनाव लड़ती है. इलेक्टोरल बॉन्ड सही है या गलत, मैं इसपर बात नहीं करूंगा. सवाल ये है कि इसका हिसाब इसलिए मिला क्योंकि यह अकाउंटेड मनी है. यदि यह अकाउंटेड मनी नहीं होता तो कोई हिसाब नहीं मिलता."

हम काम के भरोसे की राजनीति करते हैंः फडणवीस


कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों द्वारा ED, CBI जैसी केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप सरकार पर लगता रहता है. इस सवाल के जवाब में फडणवीस ने कहा कि भाजपा को ED की कोई जरूरत नहीं है. हम काम के भरोसे राजनीति करते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि ED आज तो नहीं बनी है. ED को अधिकार देने वाले खुद कांग्रेस के नेता थे. यूपीए की सरकार में ये कानून बना था. महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम ने आगे कहा कि देश में कानून है, कोर्ट है और सिस्टम है. अगर कोई एजेंसी गलत काम करेगी, तो देश और कोर्ट उसे छोड़ेगा नहीं." 

विपक्षी दलों पर तंज करते हुए फडणवीस ने कहा कि आप हर दिन नया भ्रष्टाचार करेंगे और वो उजागर होगा, तो आप पर कार्रवाई होगी ही. यदि आप इसे पॉलिटिकल एजेंडा बताते हैं, तो यह गलत बात होगी. भाजपा नेता ने यह भी कहा कि ED के भरोसे समाज के गरीब तबके के वोट नहीं जीते जा सकते. हमने उनके वोट मोदी जी के काम के भरोसे से जीते हैं. 

यह भी पढ़ें - 1+1 = 11 - देवेंद्र फडणवीस ने समझाया PM मोदी की पॉलिटिकल केमिस्ट्री का फॉर्मूला

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close