विज्ञापन
Story ProgressBack

Ram Mandir Ayodhya Opening Ceremony 2024: किस तारीख को होगा अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन? जानें कैसे हैं सुरक्षा के इंतजाम

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में हो रहे राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर प्रशासन और मंदिर ट्रस्ट की तैयारियां जोरो पर हैं. चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतेजाम किए गए हैं. साथ ही 80 हजार श्रद्धालुओं के ठहरने और भोजन करने के भी इंतजाम किए गए हैं.

Read Time: 3 min
Ram Mandir Ayodhya Opening Ceremony 2024: किस तारीख को होगा अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन? जानें कैसे हैं सुरक्षा के इंतजाम
फाइल फोटो

Ram Mandir Inaugration: अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारियां पूरे जोर-शोर से हो रही हैं. अयोध्या में राम मंदिर का भव्य उद्घाटन समारोह अगले साल 22 जनवरी 2024 को होना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सहित करीब सात हजार लोगों को प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह में आमंत्रित किया गया है. इसको देखते हुए अयोध्या में सुरक्षा के पुख्ता इंतेजाम किए गए हैं. राम मंदिर के उद्धाटन के दिन प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए भक्तों की भारी भीड़ अयोध्या में देखने को मिलेगी.

अयोध्या में सुरक्षा के कड़े इंतेजाम

अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद हैं. चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवानों की तैनाती की जाएगी. अयोध्या के हर चौराहों और महत्वपूर्ण स्थानों पर सीसीटीवी फुटेज लगाए जा रहे हैं. जिससे अध्योध्या में चल रही हर प्रकार की हलचलों की नजर रखी जाएगी. साथ ही ड्रोन की व्यवस्था भी है और कोई अवैध ड्रोन न उड़ने पाए इसकी भी निगरानी कैमरे के माध्यम से की जाएगी. रूट डायवर्ज को लेकर भी प्रशासन पहले सूचना जारी कर देगी जिससे लोगों को परेशानी न हो सके.

इन हस्तियों को भेजा गया आमंत्रण

ट्रस्‍ट के सूत्रों के मुताबिक, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, अमिताभ बच्चन और मुकेश अंबानी सहित करीब सात हजार लोगों को राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए आमंत्रित किया है.

80 हजार भक्तों के भोजन और ठहरने का इंतजाम

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सचिव चंपत राय (Champat Rai, Ram Mandir Trust Secretary) ने आज  राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बारे में NDTV जानकारी देते हुए बताया कि समारोह 22 जनवरी को दोपहर 12 बजे होगा. प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान मुख्य समारोह से एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू होंगे. प्रतिष्ठा समारोह में मुख्य अनुष्ठान लक्ष्मी कांत दीक्षित द्वारा किया जाएगा. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में देश-विदेश से बड़ी संख्या में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ‘टेंट सिटी' का निर्माण कराया जा रहा है, जिसमें 80 हजार श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था होगी. इनमें भोजन की भी उत्तम व्यवस्था मुहैया कराई जाएगी. साथ ही उन्होंने कहा कि गर्भगृह तैयार है, मूर्ति भी, लेकिन पूरे मंदिर के निर्माण में दो साल और लग सकते हैं.

ये भी पढ़ें-  Ayodhya Masjid: आखिर कब शुरू होगा अयोध्या में मस्जिद का निर्माण? क्या चंदा जुटाने में आ रही दिक्कत?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close