विज्ञापन
Story ProgressBack

PM मोदी किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी करेंगे, राजस्थान के 55 लाख किसानों को होगा फायदा

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को बड़ी सौगात देंगे. राजस्थान के करीब 55 लाख किसानों को लाभ मिलेगा.

Read Time: 2 mins
PM मोदी किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी करेंगे, राजस्थान के 55 लाख किसानों को होगा फायदा

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम नरेंद्र मोदी आज यानी 18 जून को दो दिवसीय वाराणसी दौरे पर पहुंचेंगे. पीएम मोदी किसान सम्मान निधि की 20 हजार करोड़ रुपए की 17वीं किस्त जारी करेंगे.किस्त जारी करने के बाद पीएम मोदी कृषि सखियों के रूप में ट्रेनिंग प्राप्त स्वयं सहायता समूह के 30 हजार से ज्यादा सदस्यों को सर्टिफिकेट भी जारी करेंगे. 

मोदी काशी से लॉन्च करेंगे KCC

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी से डिजिटल किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) लॉन्च करेंगे. इसके साथ ही किसानों द्वारा उगाए उत्पादों को देखने के लिए स्टॉल पर जाएंगे. 21 प्रगतिशील किसानों से मुलाकात करेंगे. 

17वीं किस्त में 9.3 करोड़ किसानों को मिलेगा लाभ 

17वीं किस्त का लाभ लगभग 9.3 करोड़ किसानों को मिलेगा. 28 फरवरी को केंद्र सरकार ने 16वीं किस्त जारी की थी. 16वीं किस्त में करीब 9 करोड़ किसानों को लाभ मिला था. 

किसानों को आर्थिक सहायता देती है सरकार  

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के गरीब किसानों को 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है. साल में तीन किस्तों में रुपए ट्रांसफर किए जाते हैं. हर किस्त के अंतर्गत 2 हजार रुपये की राशि 4 महीनों के अंतराल पर किसानों के खाते में भेजी जाती है. 

राजस्थान में 55 लाख किसानों को फायदा

कृषि जनगणना के मुताबिक राजस्थान में 76 लाख 55 हजार किसान हैं. हालांकि नई गणना में आंकड़े बदल सकते हैं. लेकिन मोटे तौर पर देखें तो प्रदेश की 60% आबादी कृषि पर निर्भर है. जनवरी में राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में कृषि मंत्रालय ने बताया था कि राजस्थान में योजना के पात्र किसानों की संख्या 55 लाख 57 हजार 942 है. इनमें 17 लाख 10 हजार 833 महिलाएं हैं. लघु एवं सीमांत किसानों को इसका लाभ मिलता है.

यह भी पढ़ें: छुट्टी खत्म! आज वापस सचिवालय जाएंगे किरोड़ी लाल मीणा? कल इस्तीफे पर दिया ये बयान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सीएम भजनलाल शर्मा ने कई केंद्रीय मंत्रियों से की मुलाकात, राजस्थान के विकास परियोजनाओं पर हुई चर्चा
PM मोदी किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी करेंगे, राजस्थान के 55 लाख किसानों को होगा फायदा
PM Narendra Modi releases 17th instalment of PM Kisan Yojana how to check PM kisan Samman Nidhi status
Next Article
PM Kisan Yojana: किसान सम्मान निधि का पैसा आपके खाते में पहुंचा या नहीं, इस आसान तरीकें से चेक करें
Close
;