विज्ञापन
Story ProgressBack

Ram Mandir Ayodhya: राममंदिर बनाने वाले श्रमजीवियों पर PM मोदी ने बरसाए फूल, सामने आया Video

राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के बाद पीएम मोदी कुबेर टीला पहुंचे. जहां उन्होंने भगवान शिव की भी पूजा की. साथ ही राम मंदिर बनाने वाले श्रमजीवियों पर फूल बरसाए. इसका वीडियो भी सामने आया है. जिसमें पीएम मोदी हाथों में फूलों से भरी टोकड़ी लिए मंदिर परिसर में बैठे श्रमजीवियों पर फूलों की बारिश करते नजर आ रहे हैं.

Read Time: 4 min
Ram Mandir Ayodhya: राममंदिर बनाने वाले श्रमजीवियों पर PM मोदी ने बरसाए फूल, सामने आया Video
प्राण-प्रतिष्ठा के बाद राम मंदिर बनाने वाले श्रमजीवियों पर फूल की बारिश करते पीएम मोदी.

Ram Mandir Ayodhya: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह में सोमवार को श्री रामलला के नवीन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा संपन्न हुई. देश-विदेश में लाखों रामभक्त इसके साक्षी बने. प्राण-प्रतिष्ठा के दौरान सेना के हेलीकॉप्टरों ने नवनिर्मित रामजन्मभूमि मंदिर पर पुष्प वर्षा की. प्राण-प्रतिष्ठा अनुष्ठान संपन्न होने के बाद पीएम मोदी ने रामलला को दंडवत प्रणाम किया. फिर इसके बाद अपने संबोधन में कहा कि राम भारत की आस्था हैं, राम भारत का आधार हैं, राम भारत का विचार हैं, राम भारत का विधान हैं. पीएम मोदी ने प्राण-प्रतिष्ठा के बाद करीब 35 मिनट का संबोधन दिया. जिसमें उन्होंने राम के महात्म के साथ-साथ अयोध्या में राम मंदिर की स्थापना से जुड़े संघर्ष को याद किया. 

मंदिर बनाने वाले कारीगरों पर फूल बरसाते नजर आए पीएम मोदी

प्राण-प्रतिष्ठा समारोह संपन्न होने के बाद पीएम मोदी कुबेर टीला पहुंचे. जहां उन्होंने भगवान शिव की भी पूजा की. साथ ही राम मंदिर बनाने वाले श्रमजीवियों पर फूल बरसाए. इसका वीडियो भी सामने आया है. जिसमें पीएम मोदी हाथों में फूलों से
भरी टोकड़ी लिए मंदिर परिसर में बैठे श्रमजीवियों पर फूलों की बारिश करते नजर आ रहे हैं. 

पहले भी श्रमजीवियों को सम्मानित करते नजर आए हैं पीएम मोदी

मालूम हो कि इससे पहले भी पीएम मोदी ने श्रमजीवियों को सम्मानित करने का काम कई बार किया है. नए संसद भवन के निर्माण, सेंट्रल विस्ट्रा प्रोजेक्ट के साथ-साथ देश में हुए अन्य प्रोजेक्ट में पीएम मोदी ने श्रमजीवियों को सम्मानित किया है. कर्तव्य पथ के निर्माण के बाद हुए परेड में श्रमजीवियों से सबसे आगे बिठाया गया था. 

पीएम मोदी ने रामलला को चांदी का छत्र किया भेंट


प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में पीएम मोदी सुनहरी रंग का कुर्ता, क्रीम रंग की धोती और उत्तरीय पहने नजर आए. प्रधानमंत्री मोदी नवनिर्मित राम मंदिर के मुख्य द्वार से अंदर तक पैदल चलकर कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे और गर्भगृह में प्रवेश किया. प्रधानमंत्री इस दौरान अपने हाथ में लाल रंग के कपड़े में लिपटा हुआ चांदी का एक छत्र भी लेकर आए थे.

गर्भगृह में पीएम मोदी के साथ ये लोग थे मौजूद

प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत की उपस्थिति में ‘प्राण प्रतिष्ठा' से संबंधित अनुष्ठान किए.एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि मध्याह्न में साढ़े बारह बजे (12-29) बजे रामलला के नवीन विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा की गयी. गर्भगृह से मोदी करीब 8,000 लोगों को संबोधित करने के लिए एक अन्य स्थान की ओर गए. इन लोगों में संत, राम जन्मभूमि आंदोलन से जुड़े लोग और मनोरंजन, खेल तथा उद्योग जगत की हस्तियां शामिल रहीं.

यह भी पढ़ें - 
हमारे रामलाल अब टेंट में नहीं रहेंगे... राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा के बाद क्या बोले PM मोदी?

मंदिर वहीं बना है, जहां का संकल्प किया था... राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद बोले योगी आदित्यनाथ

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close