विज्ञापन
Story ProgressBack

Vijay Diwas 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहादुर नायकों को दी श्रद्धांजलि, बोले- 'भारत उनके साहस को सलाम करता है'

Kargil Vijay Diwas: 16 दिसंबर 1971, वह दिन था जब पाकिस्तान ने 13 दिवसीय भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद ढाका में आत्मसमर्पण के दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए थे. 93,000 से अधिक सैनिकों के आत्मसमर्पण के साथ, भारतीय सेना के खिलाफ पाकिस्तानी सेना का समर्पण पूरा हो गया. इस निर्णायक जीत के बाद भारत ने खुद को एक प्रमुख क्षेत्रीय ताकत घोषित कर दिया.

Read Time: 3 min
Vijay Diwas 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहादुर नायकों को दी श्रद्धांजलि, बोले- 'भारत उनके साहस को सलाम करता है'
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

PM Modi Tweet: हर वर्ष भारत में 16 दिसंबर का दिन विजय दिवस (Vijay Diwas) के रूप में मनाया जाता है. साल 1971 में आज ही के दिन भारतीय सेना ने पाकिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी और बांग्लादेश को आजादी मिली थी. आज पूरा देश इस ऐतिहासिक विजय के नायक रहे भारतीय सेना के वीर जवानों के शौर्य और बलिदान को सलाम कर रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भी शुक्रवार को ट्वीट करते हुए सभी बहादुर नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित की है.

'उनके साहस को सलाम'

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर ट्वीट करते हुए लिखा, 'आज, विजय दिवस पर, हम उन सभी बहादुर नायकों को हार्दिक श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं जिन्होंने 1971 में निर्णायक जीत सुनिश्चित करते हुए कर्तव्यनिष्ठा से भारत की सेवा की. उनकी वीरता और समर्पण राष्ट्र के लिए अत्यंत गौरव का स्रोत है. उनका बलिदान और अटूट भावना हमेशा लोगों के दिलों और हमारे देश के इतिहास में अंकित रहेगी. भारत उनके साहस को सलाम करता है और उनकी अदम्य भावना को याद करता है.'

आज भी तर्क ढूंढ रहा पाकिस्तान

पाकिस्तान और बांग्लादेश का निर्माण पश्चिमी पाकिस्तान के लिए एक विनाशकारी घटना थी, जिसके झटके आज भी जारी हैं. ढाका के भौतिक पतन के साथ-साथ पाकिस्तान की मनोवैज्ञानिक रूप से भी हार हुई. द्वि-राष्ट्र सिद्धांत, कि उपमहाद्वीप के मुसलमानों ने एक राष्ट्र बनाया, को ध्वस्त कर दिया गया. पाकिस्तान आज भी टुकड़े-टुकड़े होने का तर्क ढूंढ रहा है. भारत के लिए यह युद्ध एक ऐतिहासिक घटना मानी जाती है. इस वजह से, पाकिस्तान पर भारत की जीत का सम्मान करने के लिए 16 दिसंबर को देश भर में विजय दिवस ​​​​के रूप में मनाया जाता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, माना जाता है कि 1971 की लड़ाई के दौरान 3,900 भारतीय सैनिक मारे गए थे और 9,851 घायल हुए थे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close