विज्ञापन
Story ProgressBack

Jaisalmer Desert Festival 2024: 'बैक टू द डेजर्ट' थीम पर आयोजित होगा डेजर्ट फेस्टिवल 2024, जानिए क्या कुछ होगा खास?

इस बार डेजर्ट फेस्टिवल 22 से 24 फरवरी को जैसलमेर और पोकरण में आयोजित किया जा रहा है. जिसमें राजस्थानी संस्कृति के रंग देखने को मिलेंगे.

Read Time: 5 min
Jaisalmer Desert Festival 2024: 'बैक टू द डेजर्ट' थीम पर आयोजित होगा डेजर्ट फेस्टिवल 2024, जानिए क्या कुछ होगा खास?
फाइल फोटो.

Desert Festival 2024 Jaisalmer: कहते हैं राजस्थानी महज बोली नहीं परम्परा है और इस परम्परा से देश-दुनिया के लोगों को रूबरू होने का मौका मिलता विश्व विख्यात मरू महोत्सव (Desert Festival 2024) में, जो कि इस साल 21 से 24 फ़रवरी तक "BACK TO THE DESERT" थीम पर आयोजित हो रहा है. फेस्टिवल को लेकर जिला कलेक्टर प्रताप सिंह ने मरूश्री मनीष रामदेव, पर्यटन व्यवसाईयों की उपस्तिथि में पोस्टर का विमोचन किया. आइए आपको बताते हैं डेज़र्ट फेस्टिवल में इस बार क्या कुछ है खास.

इस बार भी फेस्टिवल से परमाणु नगरी पोकरण को जोड़ने के लिए 21 फ़रवरी को भी कार्यक्रम का आयोजित होंगे. सहायक निदेशक कृष्ण कुमार पूनिया ने बताया कि पोकरण में सुबह 9.30 बजे नेपालेश्वर महादेव मंदिर में आरती के बाद सालम सागर तालाब से शोभा यात्रा निकाली जाएगी. कई सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे. उसके बाद दोपहर 12 बजे से साफा बांधो प्रतियोगिता, मूंछ प्रतियोगिता, मिस पोकरण प्रतियोगिता और मिस्टर पोकरण प्रतियोगिता का आयोजन भी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में होगा. वहीं उसी दिन शाम को 6 बजे से लोहारकी गांव में स्प्रीचुअल सागा का आयोजन होगा जिसमें साधो बैंड, स्वाति मिश्रा (राम आयेंगे), तेरहताली डांस और बाबा रामदेव के भजन लोक कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किए जायेंगे.

22 फरवरी को जैसलमेर में फेस्टिवल का विधिवत शुभारंभ सुबह 8.30 बजे नगर सेठ भगवान लक्ष्मीनाथ मंदिर की आरती से शुरू होगा. उसके बाद 9.30 बजे गड़ीसर झील से सोनार दुर्ग होते हुए पूनम सिंह स्टेडियम तक भव्य शोभा यात्रा निकाली जायेगी. शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में सुबह 10 बजे आकाश में गोल्डन बलून छोड़े जायेंगे और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगें. शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में दोपहर 12 बजे से साफा बांधों प्रतियोगिता, मूमल महेन्द्रा, मूछ प्रतियोगिता, मिस मूमल, मिसेज डेजर्ट, मिस्टर डेजर्ट प्रतियोगिता का आयोजन होगा जिसमें विदेशी पर्यटक भी हिस्सा लेंगे. 

दूसरे दिन होगा 'सन्स ऑफ द सोईल्स' कार्यक्रम 

शाम 6.30 बजे पूनमसिंह स्टेडियम में आईकन्स ऑफ जैसलमेर का सम्मान किया जायेगा. जिसमें पद्मश्री अनवर खान बईया और पेपे खान को सम्मानित किया जायेगा. शाम 7 बजे से रात 10 बजे तक 'सन्स ऑफ द सोईल्स' कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा, जिसमें पदमश्री अनवर खान बईया, पेपे खान और राम आयेंगे फेम स्वाति मिश्रा द्वारा प्रस्तुति दी जायेगी.

तीसरे दिन होंगी शान-ए-मरूधरा और पणिहारी मटका रेस प्रतियोगिता

तीसरे दिन 23 फरवरी को सुबह 6 से 8 बजे तक गड़ीसर झील पर इंस्ट्रुमेंटल म्यूजिक और योगा का कार्यक्रम होगा. वहीं 10 बजे से डेडानसर स्टेडियम में केमल डेकोरेशन प्रतियोगिता, शान ए मरूधरा प्रतियोगिता, एयरफोर्स के द्वारा एयर वारियर ड्रिल शो, टग ऑफ वार प्रतियोगिता, पणिहारी मटका रेस प्रतियोगिता और कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन होगा. वहीं शाम 4 बजे से बीएसएफ द्वारा केमल टेटू शो और केमल पोलो मैच का आयोजन होगा.

शाम को 6 बजे से आईकन्स ऑफ जैसलमेर का आयोजन शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में किया जायेगा. जिसमें गाजी खान बरना और डॉ. आईदान सिंह भाटी को सम्मानित किया जायेगा. शाम 7 से 10 बजे तक पूनमसिंह स्टेडियम में सीटी वाईब का आयोजन होगा जिसमें कमायचा वादक घेंवर खान द्वारा प्रस्तुति दी जायेगी. वहीं डेजर्ट सिम्फनी बैण्ड और सेलिब्रिटी मेगा नाईट का भी आयोजन होगा साथ ही घुटना चक्री डांस भी होगा.

चौथे दिन केमल रेस और केमल टैटू शो 

चौथे दिन 24 फरवरी को सुबह 7.30 बजे खाभा फोर्ट में पीकोक साइटिंग और लाईव इन्सटूमेन्टल म्युजिक का आयोजन होगा. कुलधरा में सवेरे 10 बजे से रंगोली, मांडना और वॉल पेन्टिंग का आयोजन होगा, वहीं 12 बजे से 4 बजे तक लानेला के रण में घुड़ दौड़ होगी. दोपहर 12 बजे से खुहड़ी गांव के पास केमल सफारी और लाईव लोक संगीत कार्यक्रम का आयोजन होगा. वहीं 2.30 बजे से केमल डांस, केमल रेस और केमल टैटू शो का आयोजन होगा.

शाम 5.30 से 6.30 तक सम के समीप केमल रेस और आईकन्स ऑफ जैसलमेर का आयोजन होगा जिसमें नन्द किशोर शर्मा (डेजर्ट कलचर म्यूजियम) और लक्ष्मीनारायण खत्री (थार हेरीटेज म्यूजियम, चतरसिंह रामगढ़ (वॉटर बोडी कंजरवेशनिस्ट) और पार्थ जगाणी (एनवायरमेन्टलिस्ट) को सम्मानित किया जायेगा. वहीं सम के समीप ही शाम को 6.30 बजे से 'सांग्स ऑफ द सेण्ड' के तहत तगाराम भील और विश्व प्रसिद्ध कालबेलिया कलाकार गुलाबो देवी की प्रस्तुती होगी. इसी के साथ फेस्टिवल का समापन होगा.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close