विज्ञापन
Story ProgressBack

261 साल का हुआ सवाई माधोपुर, स्थापना दिवस पर सांस्कृतिक कार्यकम का आयोजन, मंत्री किरोड़ी लाल भी पहुंचे

Sawai Madhopur Foundation Day: राजस्थान का सवाई माधोपुर जिला आज 261 साल का हो गया. इस मौके पर सवाई माधोपुर में दो दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आोयजन किया जा रहा है. इसके पहले दिन शुक्रवार को कई तरह के कार्यक्रम आयोजित हुए. जिसमें सरकार की ओर से मंत्री किरोड़ी लाल मीणा भी शामिल हुए.

Read Time: 4 min
261 साल का हुआ सवाई माधोपुर,  स्थापना दिवस पर सांस्कृतिक कार्यकम का आयोजन, मंत्री किरोड़ी लाल भी पहुंचे
Sawai Madhopur Foundation Day: सवाई माधोपुर स्थापना दिवस आयोजित कार्यक्रम में नृत्य करतीं कलाकार.

Sawai Madhopur Foundation Day: राजस्थान का सवाई माधोपुर शहर आज 261 साल का हो गया. सवाई माधोपुर शहर की स्थापना जयपुर के तत्कालीन महाराजा सवाई माधोसिंह प्रथम द्वारा 1763 में की गई थी. सवाई माधोपुर शहर के 261वें स्थापना दिवस को प्रशासन द्वारा सवाई माधोपुर उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है. शहर के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में दो दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. शहर के 261वें स्थापना दिवस के अवसर पर शुक्रवार सुबह सवेरे जिला कलेक्टर डॉ. खुशाल यादव और एसपी हर्षवर्धन ने रणथंभौर दुर्ग स्थित त्रिनेत्र गणेश मंदिर में विधिवत रूप से पूजा-अर्चना की और दो दिवसीय कार्यक्रमों का विधिवत रूप से शुभारंभ किया. 

इसके बाद रामसिंहपुरा के राजीव गांधी संग्रहालय में आयोजित फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन करके अवलोकन किया. इसके बाद बजरिया के नगर परिषद परिसर में सवाई माधो सिंह प्रथम की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया. इस मौके पर समारोह का भी आयोजन किया गया. जिसे संबोधित करते हुए जिला कलेक्टर डॉक्टर खुशाल यादव ने सवाई माधोपुर की स्थापना के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी. साथ ही स्थापना दिवस के अवसर पर दो दिवसीय कार्यक्रमों में नागरिकों से शिरकत करने का आह्वान किया. 

अलग-अलग वेशभूषा में नाचते दिखे कलाकार

स्थापना दिवस के अंतर्गत भेरू दरवाजे से भव्य शोभा यात्रा का आयोजन किया गया. जिसमें कई कलाकार विभिन्न वेशभूषाओं में सुसज्जित होकर नाचते -गाते दिखाई दिए. जो लोगों की खास आकर्षण का केंद्र बने रहे. शोभायात्रा में बड़ी तादाद में महिलाएं स्कूली बच्चे आदि भी मौजूद रहे.

शोभायात्रा का समापन शहर स्थित राजबाग मैदान पहुंचकर हुआ. जहां पर भी भव्य समारोह का आयोजन किया गया. समारोह के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए. जहां स्कूली बच्चों ने बैंड का प्रदर्शन किया तथा कलाकारों ने अपने अद्भुत नृत्य की प्रस्तुतियां भी दी. कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के कृषि मंत्री एंव सवाई माधोपुर विधायक डॉक्टर किरोडी लाल मीणा भी मौजूद रहे. 

रंगीलो राजस्थान कार्यक्रम का आयोजन 

सवाई माधोपुर स्थापना दिवस उत्सव के अवसर पर कृषि उद्यानिकी एवं ग्रामीण विकास विभाग मंत्री डॉ. किरोड़ी लाल मीना के मुख्य आतिथ्य में जिला प्रशासन एवं पर्यटन विभाग के सौजन्य से शुक्रवार को सवाई माधोपुर जिले के शहर स्थित राजबाग मैदान में रंगीलो राजस्थान सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा भक्ति संगीत का आयोजन किया गया. कृषि मंत्री ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन कर विधिवत कार्यक्रम का शुभारम्भ किया.

रंगीलो राजस्थान के रंग में रंगा सवाई माधोपुर

इस अवसर पर निवाई की यशोदानंद एण्ड पार्टी ने गणेश वंदना का गायन किया। छबड़ा बांरा की तस्वीर एण्ड पार्टी ने चकरी नृत्य प्रस्तुत किया। करवर बूंदी के हरिशंकर नागर एण्ड पार्टी द्वारा बैल नृत्य, निवाई की कृष्णा शर्मा एण्ड पार्टी ने मयूर नृत्य, सीकर की ज्योति शर्मा एण्ड पार्टी ने राजस्थानी नृत्य, साहबाद बांरा की गोपाल धानूक एण्ड पार्टी ने सहरियां स्वांग नृत्य, निवाई की रामप्रसाद एण्ड पार्टी ने कच्ची घोड़ी अलगोजा नृत्य, सीकर की प्रकाश शर्मा एण्ड पार्टी ने कृष्णारास फूलों की होली इत्यादि सांस्कृति कार्यक्रम प्रस्तुत किए। वहीं आर्ट ऑफ लिविंग के डॉ. सौरव शेखावत व टीम द्वारा राम, जय-जय राम भजन की प्रस्तुति दी.

यह भी पढ़ें - 

रणथंभौर घुमने आए पर्यटकों को अब होटल तक नहीं छोड़ेंगे जिप्सी चालक? जानिए क्यों लिया गया ये फैसला
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close