विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 24, 2023

Christmas 2023: बच्चों से लेकर बड़ों तक को देने के लिए 10 क्रिसमस Gift Ideas, देखिये पूरी लिस्ट

Christmas Gift Ideas: गिफ्ट्स किसी के भी चेहरे पर मुस्कान ला सकता हैं, चाहे घर के छोटे बच्चे हों या फिर बहन, भाई और दोस्त. यहां कुछ ऐसे ही गिफ्ट आइडिया दिए गए हैं. जो महंगे नहीं हैं. लेकिन क्रिसमस को स्पेशल जरूर बना देंगे. 

Read Time: 6 mins
Christmas 2023: बच्चों से लेकर बड़ों तक को देने के लिए 10 क्रिसमस Gift Ideas, देखिये पूरी लिस्ट
क्रिसमस पर किसे दें कौन सी गिफ्ट

Christmas Day 2023: दुनियाभर में 25 दिसंबर को क्रिसमस के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. सभी लोग घरों में हफ्तेभर पहले से ही क्रिसमस की तैयारियां शुरू कर देते हैं, क्रिसमस ट्री (Christmas Tree) लगाते हैं, क्रिसमस डेकोरेशन करते हैं, पकवान बनाते हैं और गिफ्ट्स आदि लेकर आते हैं. हालांकि, कई बार होता है कि गिफ्ट्स के बारे में सोचने में परेशानियां होती है. ऐसे में आपको यहां गिफ्ट्स के कई Ideas मिल जाएंगे.

ईसाई धर्म में इस दिन का अत्यधिक महत्व है क्योंकि इस दिन यीशू मसीह (Yeshu Masih) का जन्म हुआ था. लेकिन, यह ऐसा त्योहार है जिसे हर धर्म के बच्चे और बड़े मनाते हैं. कहते हैं इस दिन संता (Santa Claus) आते हैं और प्यारे बच्चों को गिफ्ट्स देकर जाते हैं. अब संता के आने के लिए यहां घर में चिमनी ना सही लेकिन माता-पिता जरूर हैं जो उन्हें गिफ्ट्स दे सकते हैं. अपने बच्चों ही नहीं बल्कि भाई-बहन और दोस्तों व परिवार के अन्य सदस्यों को भी गिफ्ट्स (Gifts) दिए जा सकते हैं. यहां से आप गिफ्ट्स का आइडिया ले सकते हैं. 

क्रिसमस डे पर देने के लिए गिफ्ट आइडिया | Gift Ideas For Christmas

Latest and Breaking News on NDTV

1. कहानी की किताब (किसी भी उम्र के लिए)

Latest and Breaking News on NDTV

बच्चों को तरह-तरह की कहानी की किताबें अच्छी लगती हैं. आप बुक स्टोर से कोई भी किताब उनके लिए ला सकते हैं. हां, अच्छे से पैक करना ना भूलें. बच्चों को कलरफुल चीजें बहुत पसंद आती है. 

 किसी को खाना बनाने का शौक हो तो उसे कुकिंग बुक, कोई स्पॉर्ट्स में दिलचस्पी रखता हो तो उसे किसी खिलाड़ी की किताब या किसी को फिल्में पसंद हों तो उसे कोई फिल्मी किताब दी जा सकती है. 

2. कलर्स (KG वाले बच्चों के लिए)

बचपन और रंग कभी-कभी एक दूसरे के पर्याय लगने लगते हैं. बच्चों को कलर्स दिए जा सकते हैं. वॉटरकलर्स, क्रेयोंस, स्केच पेन, ऑयल पेंट्स या पेंसिल कलर्स जो चाहे दे दें. बच्चे उस से अपनी क्रिएटिव सोच को रंग दे सकते हैं. यह उनके लिए सबसे मजेदार चीज होती है.

3. बोर्ड गेम्स (स्कूली बच्चों के लिए)

Latest and Breaking News on NDTV

कैरम बोर्ड, लूडो या बिजनेस जैसी कोई भी बोर्ड गेम्स बच्चों को दी जा सकती हैं. बच्चों को ये गेम्स बेहद पसंद आती हैं. पज्जल्स, सुडोकू या स्पेलिंग वाली बोर्ड गेम्स भी अच्छा ऑप्शन हैं. 

अगर आप किसी टेक वाले व्यक्ति के सीक्रेट सैंटा बने हैं. तो उसे पज्जल्स और गेम्स गिफ्ट में दे सकते हैं. आप उसकी पसंद के अनुसार पज्जल्स और गेम्स चुन सकते हैं. या जो भी आपको सुंदर लगे वो दे सकते हैं. 

4. जूते (घर के किसी भी सदस्य के लिए)

बच्चों के पास जूतों की कमी कभी पूरी हो ही नहीं सकती. स्कूल के लिए अलग, खेलने के लिए अलग और घूमने-फिरने के लिए उन्हें अलग जूते चाहिए होते हैं. ऐसे में जूते अच्छा गिफ्ट ऑप्शन हैं. जूते इस ठण्ड में उनके पैर भी सुरक्षित रखेंगे. 

5. टॉपी ( बच्चों के लिए)

सर्दियों में टॉपी देना एक अच्छा ऑप्शन है. इससे बच्चे गर्म भी रहेंगे और सुंदर सी टॉपी पहनकर उनके चेहरों पर भी बड़ी सी मुस्कुराहट बिखर जाएगी. बच्चों को क्रिसमस (Christmas Day) पर छोटे से छोटा गिफ्ट देकर भी आप उनके मन में ढेर सारी खुशियां भर सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

6. फोन कवर ( हमउम्र साथी के लिए )

अब बड़ों को गिफ्ट में देने के लिए फोन का कवर भी अच्छा विकल्प है. यह बहुत बड़ी चीज ना सही लेकिन खुश करने जितनी खास जरूर है. वैसे भी कुछ ना देने से लाख गुना बेहतर है दिल से दिया गया कोई भी गिफ्ट. 

7. शॉल (ग्रांड पेरेंट्स के लिए ख़ास तौर पर)

गले में लपेटने या फिर औड़कर घूमने के लिए मम्मी, पापा, भाई या बहन किसी को भी शॉल दी जा सकती है. इसे आप अपने बजट और पसंद के अनुसार खरीद सकते हैं. 

8. जूलरी 

लड़कियों को देने के लिए जूलरी एक अच्छा ऑप्शन है. जरूरी नहीं कि आप सोने या चांदी का ही कुछ दें, नॉर्मल एलुमिनियम वाली जूलरी भी आजकल बेहद अच्छी आती हैं. इयरिंग्स, हूप्स (Hoops), पेंडेंट या ब्रेसलेट और रिंग्स आदि दे सकते हैं. 

9. वॉलेट 

लड़के अपने लिए चाहे कुछ खरीदें या ना खरीदें लेकिन वॉलेट खरीदना जरूर भूल जाते हैं. उन्हें अच्छा सा वॉलेट देकर आप उनका दिन बना सकते हैं. 

10. वॉटर बॉटल 

ऑफिस या कॉलेज लेकर जाने के लिए सुंदर सी पानी की बोतल देना भी किसी खास गिफ्ट्स से कम नहीं है. आप बोतल देकर देखिए कि सामने वाला व्यक्ति इसे पाकर कितना खुश हो जाता है. 

मौसम सर्दियों का है और ऐसे में शॉल एक अच्छा गिफ्ट है. शॉल किसी भी तरह की हो सकती है. आप कश्मीरी शॉल दे सकते हैं या फिर वुलेन शॉल भी जा सकती है. आमतौर पर वुलेन शॉल सस्ती आती है. 

11. थीम बेस्ड गिफ्ट 

हम सभी किसी ना किसी शो को या किताब या कैरेक्टर को पसंद करते हैं. ऐसे में थीम बेस्ड गिफ्ट्स दिए जा सकते हैं. हैरी पॉटर, गेम ऑफ थ्रोंस, फ्रेंड्स, सैक्रेड गेम्स और लॉर्ड ऑफ द रिंग्स वगैरह के फैंस को थीम बेस्ड गिफ्ट्स (Theme Based Gifts) दिए जा सकते हैं. 

12. डेस्क प्लांट

डेस्क पर रखने वाले छोटे प्लांट जीवंत होते हैं. और पॉजिटिविटी का एहसास देते हैं. इन पौधों (Plants) से माहौल अच्छा लगने लगता है और हवा भी साफ होती है. 

इसे भी पढ़े: मलाइका अरोड़ा ने अपने "क्रिसमस सेलीब्रेशन" की झलक शेयर की, जिसको देखकर आपके मुंह में भी आ जाएगा पानी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रूम हीटर आपके स्वास्थ्य पर डाल सकता है बुरा असर, Wellbeing के लिए जानें यह 6 तरीके
Christmas 2023: बच्चों से लेकर बड़ों तक को देने के लिए 10 क्रिसमस Gift Ideas, देखिये पूरी लिस्ट
Christmas 2023 Snacks: If you want to feed something fun to the guests coming to your house on Christmas, then we have brought this quick recipes list for you.
Next Article
Christmas 2023 Snacks: क्रिसमस पर घर आए गेस्ट को कुछ मजेदार खिलाना चाहते हैं, तो हम लाए हैं आपके लिए ये क्विक रेसिपीज लिस्ट
Close
;