विज्ञापन
Story ProgressBack

पढ़ाई के दौरान क्या आप भी भूल जाते हैं सारी चीजें तो करिए ये उपाय जिससे बढ़ेगी आपकी मेमोरी पॉवर

Memory Power Improve Tips: पढ़ाई के दौरान स्टूडेंट अक्सर याद की हुई चीजें भूल जाते हैं, जिससे लोग काफी परेशान होते है. जानिए ये टिप्स जिससे आपकी मेमोरी पॉवर बढ़ेगी.

Read Time: 2 mins
पढ़ाई के दौरान क्या आप भी भूल जाते हैं सारी चीजें तो करिए ये उपाय जिससे बढ़ेगी आपकी मेमोरी पॉवर
प्रतीकात्मक तस्वीर

How To Boost Memory Power: मेमोरी पॉवर सबके लिए जरुरी होती है, चाहे वह आम लोग हो या स्टूडेंट्स. आमतौर पर स्टूडेंट इसको लेकर परेशान नजर आते हैं. वह जो भी पढ़ते या याद करते हैं उन्हें वह भूल जाते है. इस भूल के कारण कई स्टूडेंट अवसाद में भी आ जाते हैं. इसी को दूर करने के लिए हम लेकर आएं है कुछ टिफ्स जो आपके मेमोरी पॉवर को बढ़ाने में सहायता प्रदान करेगी.

आमतौर पर कोई महत्वपूर्ण टॉपिक याद रखने का बेहतर तरीका है कि उसे छोटी छोटी हिस्सों में बांट दिया जाए. किसी सवाल का जबाव अगर ज्यादा लंबा है तो एक साथ सभी लाइनें याद करने में परेशानी हो सकती है. ऐसे में उसे छोटे-छोटे हिस्सों में बांट कर याद करने से मदद मिल सकती है.

ध्यान भटकाने वाली चीजों से बनाएं दूरी

चीजों को रियल लाइफ से जोड़ने से भी याद रखने में आसानी हो सकती है. साथ ही किसी चीज को याद करते समय जरूरी है कि पूरा ध्यान उसी पर हो. इसके लिए ध्यान भटकाने वाली चीजों से दूर रहे. जैसे याद करते समय आसपास बजता म्यूजिक या टीवी की आवाज अपके ध्यान को बांट सकता है, जिससे चीजों के ठीक स याद नहीं होने या भूल जाने की समस्या आ सकती है.

लंबी लाइन की जगह माइंड मैप्स में बदलें

लंबी लंबी लाइनों को रटने की जगह उन्हें माइंड मैप्स में बदल लें. क्योंकि चीजों को माइंड मैप्स और विजुअल्स की मदद से याद करने में मदद मिलती है. इसी तरह जवाबों को याद करने के लिए चित्रों का भी यूज किया जा सकता है. प्लांट के विभिन्न पार्ट को याद करने के लिए उनका चित्र बनाएं. इससे उन्हें याद रखने में मदद मिलेगी. लंबी लाइनों को रटने की जगह उन्हें माइंड मैप्स में बदल लें. इसी तरह जवाबों को याद करने के लिए चित्रों का भी यूज किया जा सकता है. प्लांट के विभिन्न पार्ट को याद करने के लिए उनका चित्र बनाएं. इससे उन्हें याद रखने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें- Rajasthan School Guideline: भीषण गर्मी की वजह से स्कूल और संस्थानों के लिए गाइडलाइन जारी, जानें शिक्षा निदेशक के क्या दिये हैं निर्देश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan School Guideline: भीषण गर्मी की वजह से स्कूल और संस्थानों के लिए गाइडलाइन जारी, जानें शिक्षा निदेशक के क्या दिये हैं निर्देश
पढ़ाई के दौरान क्या आप भी भूल जाते हैं सारी चीजें तो करिए ये उपाय जिससे बढ़ेगी आपकी मेमोरी पॉवर
After 24 years, there is no auspicious time for marriage on Akshaya Tritiya, many auspicious rituals will be performed.
Next Article
Akshaya Tritiya 2024: 24 साल बाद अक्षय तृतीया पर नहीं है विवाह का मुहूर्त, कई शुभ संस्कार होंगे संपन्न
Close
;