विज्ञापन
Story ProgressBack

आखों की रोशनी बढ़ाने के लिए चबाएं ये छोटी सी चीज, कमजोर आखें भी हो जाएंगी तेज

सौंफ भले ही किचन में छोटी सी चीज दिखती होगी, लेकिन ये औषधियों गुणों से भरपूर है. ये आंखों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. सामान्यतः सौंफ को लोग माउथ फ्रेशनर के रूप में चबाते हैं, लेकिन इसके अन्य फायदों के बारे में आप नहीं जानते होंगे.

Read Time: 3 min
आखों की रोशनी बढ़ाने के लिए चबाएं ये छोटी सी चीज, कमजोर आखें भी हो जाएंगी तेज
सौंफ के फायदे

Saunf Benefits for Eye: आखों की रोशनी कम होने के कई कारण होते हैं. इसमें आपके खाने-पीने से लेकर आपके कामकाज तक कई कारक हो सकते हैं. हालांकि, टीवी और मोबाइल के दौर में सबसे ज्यादा नुकसान आंखों को ही पहुंचता है. हमें इन चीजों से परहेज नहीं कर सकते हैं, ऐसे में आंखों की सुरक्षा के लिए आप औषधियों गुणों से भरपूर सौंफ का इस्तेमाल कर सकते हैं.

सौंफ एक छोटी सी बीज है जो आपको आपके किचन में ही मिल जाएगा. आप परिचित ही होंगे, सौंफ को लोग माउथ फ्रेशनर के रूप में चबाते हैं, लेकिन इसके फायदे के बारे में आप नहीं जानते होंगे.

दरअसल, सौंफ भले ही किचन में छोटी सी चीज दिखती होगी, लेकिन ये औषधियों गुणों से भरपूर है. ये आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन ए, विटामिन सी, और विटामिन डी ज्यादा मात्रा में पायी जाती है. इसके अलावा इसमें आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और सबसे जरूरी फाइबर मिलता है. इसलिए कमजोर आखों वालों को सौंफ जरूर चबाना चाहिए.

सौंफ के फायदे और कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल:

1- अगर आप सौंफ को एक ग्लास दूध में बादाम और मिश्री के साथ मिलाकर पीते हैं तो ये आंखों के लिए काफी फायदेमंद है. इससे आखों की रोशनी तेज होती है. 

2- सोने से पहले रात में अगर आप दूध के साथ सौंफ का सेवन करते हैं तो आपको दोगुना फायदा मिलेगा.

3- सौंफ का सेवन आंखों (best food for eye sight) से जुड़ी समस्याओं को दूर करेंगे.  इससे आपकी सेहत पर सकारात्मक असर पड़ेगा.

4- सौंफ में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन, आयरन और पोटेशियम आपके शरीर के पोषक तत्व को पूरा करते हैं. अगर आप इसे अपने दैनिक रूटीन में इस्तेमाल करते हैं तो आंख की रोशनी के साथ पोषक तत्व की कमी को पूरा करता है.

5- वजन घटने में भी सौंफ का इस्तेमाल फायदेमंद है. क्योंकि इसमें कैलोरी कम पायी जाती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहते हैं. 

यह भी पढ़ेंः Uric Acid: सर्दियों में हाई यूरिक एसिड से परेशान लोग करें 5 चीजों से परहेज, वरना हो सकता है खतरनाक

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close