विज्ञापन
Story ProgressBack

Uric Acid: सर्दियों में हाई यूरिक एसिड से परेशान लोग करें 5 चीजों से परहेज, वरना हो सकता है खतरनाक

सर्दियों में कुछ चीजों को खाने से शरीर में यूरिक एसिड तेजी से बढ़ती है. ऐसे में सर्दियों में आपको ऐसी चीजों के खाने से परहेज करना चाहिए. चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं.

Read Time: 3 min
Uric Acid: सर्दियों में हाई यूरिक एसिड से परेशान लोग करें 5 चीजों से परहेज, वरना हो सकता है खतरनाक
हाई यूरिक एसिड

Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना काफी मुसीबत पैदा करता है. अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ रही है तो यह आपको मुश्किल में डाल सकता है. क्योंकि यूरिक एसिड के बढ़ने से आपके शरीर के हड्डियों के जोड़ों में दर्द पैदा कर देता है. इसके साथ ही इससे किडनी को भी नुकसान पहुंचता है और दिल के लिए भी हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) घातक है. यूरिक एसिड के बढ़ने का मुख्य कारण आपका खान-पान हो सकता है. क्योंकि कुछ खाद्य पदार्थों से शरीर में यूरिक एसिड का इजाफा होता है. वहीं, सर्दियों में यूरिक एसिड के मरीजों को ज्यादा परेशानी होती है तो उन्हें कुछ खाने पीने वाली चीजों से परहेज करना चाहिए.

सर्दियों में कुछ चीजों को खाने से शरीर में यूरिक एसिड तेजी से बढ़ती है. ऐसे में सर्दियों में आपको ऐसी चीजों के खाने से परहेज करना चाहिए. चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं.

रेड मीट से करें परहेज

सर्दियों में यूरिक एसिड की बढ़ोतरी से बचने के लिए आपको रेड मीट का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे यूरिक एसिड तेजी से बढ़ता है. हाई यूरिक एसिड वालों को इसे नहीं खाना चाहिए.

चीकू और चुकंदर से करें परहेज

सर्दियों में चुकंदर और चीकू फल काफी बाजार में दिखते हैं. ऐसे में आपको इसे खाने का भी मन होताहै. लेकिन आपको बता दें चीकू और चुकंदर के सेवन से यूरिक एसिड का लेवल तेजी से बढ़ता है.

किसमिस और खजूर के सेवन से करें परहेज

सर्दियों में लोग किसमिस का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं. इसके साथ ही खजूर भी सर्दियों में काफी बाजारों में मिलते हैं. लेकिन इन दोनों का सेवन करना यूरिक एसिड के मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है.

सी फूड से भी करें परहेज

जो लोग यूरिक एसिड से परेशान हैं उन्हें सी फूड का भी सेवन नहीं करना चाहिए. सी फूड के सेवन करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें. क्योंकि ये कई बीमारियों में भी इससे परहेज किया जाता है.

यह भी पढ़ेंः अंडे-चिकन से भी ज्यादा प्रोटीन का स्रोत है ये बीज, शरीर को बना देगा फौलाद

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close