विज्ञापन
Story ProgressBack

अंडे-चिकन से भी ज्यादा प्रोटीन का स्रोत है ये बीज, शरीर को बना देगा फौलाद

लोबिया में काफी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. अगर आप एक कप लोबिया दाल का सेवन करते हैं तो आपको 13 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है. लोबिया को Black Eye Pea भी कहा जाता है.

Read Time: 3 min
अंडे-चिकन से भी ज्यादा प्रोटीन का स्रोत है ये बीज, शरीर को बना देगा फौलाद
लोबिया दाल के फायदे

Cowpea Benefits: शरीर के विकास के लिए प्रोटीन बेहद पोषक तत्व है. इससे शरीर में खून बढ़ाने, मांसपेशियों के निर्माण और ताकत देने में मदद मिलता है. शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए प्रोटीन डाइट की सलाह दी जाती है. ऐसे में लोग अंडे, मांस, चिकन जैसे चीजों को सेवन करते हैं. लेकिन नॉन वेजिटेरियन लोगों के लिए मुश्किल होता है. ऐसे लोगों को प्रोटीन को पूरा करने के लिए लोबिया (Cowpea) का इस्तेमाल करना चाहिए. ये एक बीज है और दाल है. जिसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन की पूर्ति करने के लिए लोबिया काफी फायदेमंद है.

लोबिया में काफी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. अगर आप एक कप लोबिया दाल का सेवन करते हैं तो आपको 13 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है. लोबिया को Black Eye Pea भी कहा जाता है. इसमें विटामिन-बी2, विटामिन-सी, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, फैट, फॉस्फोरस, आयरन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और नियासीन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. चलिए आपको इसके फायदे भी बताते हैं.

हड्डियों को करता है मजबूत

लोबिया के सेवन से आपकी हड्डी काफी मजबूत होती है. आपके शरीर में कैल्शियम की मात्रा को यह आसानी से पूरा करता है. इसके नियमित सेवन से हड्डियों से जुड़ी परेशानियां भी दूर होती है. हड्डियों के जोड़ को मजबूती मिलती है.

वजन घटाने में मददगार

जो लोग अपने वजन से परेशान है उसे लोबिया की दाल का सेवन करना चाहिए. इसमें पाया जाने वाला फाइबर वजन घटाने में मदद करता है. क्योंकि इसके सेवन से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. इससे आप फालतू खाने से दूर रहते हैं.

डायबिटीज में भी फायदेमंद

लोबिया की दाल डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद होता है. इसमें पाए जाने वाले एंटी डायबिटिक गुण शुगर मरीजों को फायदा पहुंचाता है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. जिससे शरीर में शुगर लेवल बढ़ता नहीं है.

खून की कमी को करता है दूर

लोबिया की दाल के सेवन से शरीर में खून की कमी की समस्या दूर होती है. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बनाए रखता है. और अगर हीमोग्लोबिन की मात्रा कम है तो इसे बढ़ाने का भी काम करता है. ये शरीर में एनीमिया की समस्या को भी दूर करने में फायदेमंद है.

यह भी पढ़ेंः बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है आम सा दिखने वाला ये बीज, जानें इसका इस्तेमाल

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close