विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 29, 2023

शरीर में खुजली होने पर नीबू में मिलाकर लगाइए यह तेल, इचिंग से मिलेगी राहत

खुजली से राहत पाने के लिए आप इस तेल को लगा लीजिए. कुछ देर में आपको मिल जाएगा आराम, यहां जानिए उस आयुर्वेदिक तेल का नाम.

Read Time: 3 min
शरीर में खुजली होने पर नीबू में मिलाकर लगाइए यह तेल, इचिंग से मिलेगी राहत
चमेली का तेल (chameli oil) आपकी शरीर पर पड़े स्ट्रेच मार्क को भी दूर करता है.

Remedy in Itching : कई बार किसी चीज के रिएक्शन या फिर साफ सफाई की कमी या फिर गर्मी से शरीर में खुजली होने लगती है जिसके कारण बॉडी (body itching) में लाल दाने भी उभर आते हैं. इससे राहत पाने के लिए हम यहां पर एक ऐसा नुस्खा (khujli doo karne ka gharelu upay) बताने (home remedy) वाले हैं जिससे आपको 8 दिन तक लगातार अप्लाई करना है फिर देखिए कैसे शरीर की खुजली (itching) दूर हो जाती है. 

चमेली तेल है खुजली में फायदेमंद

1- आपको नीबू के रस में चमेली का तेल मिलाकर बराबर मात्रा में खुजली वाली जगह पर मलना है. इसको लगाने से 8 दिन के अंदर इचिंग की परेशानी से आराम मिल जाएगा. यह नुस्खा बहुत ही असरदार है. 

2- वहीं, चमेली का तेल आपके स्कैल्प को भी हेल्दी रखता है. अगर आपके स्कैल्प में खुजली है तो फिर आप इसको लगाएं. यह शरीर की दुर्गंध को भी दूर करने में मदद करती है. आप नहाने वाले पानी में कुछ बूंदे मिलाकर नहा लीजिए. 

3- वहीं, चमेली का तेल आपकी शरीर पर पड़े स्ट्रेच मार्क को भी दूर करता है.आप इस तेल को रोज उस जगह पर मल लेती हैं तो आपके सी सेक्शन का निशान हल्का पड़ने लग जाएगा. 

4- रूखी स्किन (dry sin) में नमी लाने का भी काम करता है यह तेल. इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो चेहरे को निखारने का काम करती है. तो आज से आप इसको लगाना शुरू कर दीजिए फिर देखिए कैसे आपकी स्किन चमकदार होगी.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close